MP चुनाव : शिवपुरी में यशोधरा राजे सिंधिया के गढ़ को क्या भेद पाएगी कांग्रेस?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh461891

MP चुनाव : शिवपुरी में यशोधरा राजे सिंधिया के गढ़ को क्या भेद पाएगी कांग्रेस?

सिंधिया परिवार के प्रभाव वाले इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया कर रही हैं...

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश की शिवपुरी विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया यहां की विधायक हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में सिंधिया परिवार का प्रभाव रहा है. 2013 के चुनाव में यशोधरा राजे सिंधिया 11 हजार से अधिक मतों से विजय हासिल हुई थी. यशोधरा राजे ने कांग्रेस के मजबूत प्रत्याशी वीरेंद्र रघुवंशी को हराया के जीत दर्ज की थी. यशोधरा राजे सिंधिया को जहां 76330 वोट मिले थे, तो वहीं वीरेंद्र रघुवंशी को 65185 मत मिले थे. 

2008 के चुनाव में बीजेपी के ही माखनलाल राठोड़ ने 25760 वोट से जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के वीरेंद्र रघुवंशी 24009 वोट के साथ दूसरे स्थान पर थे. इस सीट पर जीत कांग्रेस के लिए एक सपना बनकर रह गई है, क्योंकि 2006 के उपचुनाव को यदि छोड़ दें तो 1985 के बाद कांग्रेस इस विधानसभा क्षेत्र से कभी नहीं जीती है. 

2013 विधानसभा चुनाव
यशोधरा राजे सिंधिया: 76330 (बीजेपी- जीते) 
वीरेंद्र रघुवंशी: 65185 (बसपा- हारे)

एक ही चरण में होगा मतदान
एमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा. यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा. मध्‍य प्रदेश में दो नवंबर को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी. 9 नवंबर तक राज्‍य में नामांकन कराया जा सकेगा. मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. 

Trending news