LIVE: महाकाल मंदिर परिसर के फोल्डिंग ब्रीज में लगी आग, वेल्डिंग का हो रहा था काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1266801

LIVE: महाकाल मंदिर परिसर के फोल्डिंग ब्रीज में लगी आग, वेल्डिंग का हो रहा था काम

LIVE: 21 जुलाई 2022 को मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की पल-पल की खबर पाने के लिए हमारा लाइव ब्लॉग पढ़ें.

 Live Update 21 July 2022
LIVE Blog

LIVE: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ समाचार 21 July 2022 भागदौड़ भरी जिंदगी में सारे जरूरी कामों की तरह ही देश-दुनिया का हाल जानना भी जरूरी होता है. सुबह की चाय के साथ ही खबरों का सिलसिला शुरू होता है, जो रात को सोने तक जारी रहता है. हम यहां मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की दिनभर की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज दे रहे हैं. प्रदेश से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए जुड़े रहे Zee MPCG के साथ

21 July 2022
23:15 PM

बिलासपुर मूसलाधार बारिश से हुआ तरबतर, कलेक्टर बंगले में घुसा बारिश का पानी, पानी निकालने निगम की टीम पहुंची मौके पर, वाटर पंप के जरिए पानी को निकलने का किया जा रहा है प्रयास

22:55 PM

महाकाल मंदिर परिसर में नागचंद्रेश्वर मंदिर के नीचे चल रहे फोल्डिंग ब्रीज के कार्य के दौरान वेल्डिंग की वजह से अचानक लगी आग, तत्काल पाया गया काबू कोई जनहानि नहीं. श्रद्धालु भी सुरक्षित

22:20 PM

सिवनी केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का गाड़ी रोक कर भुट्टे खरीदने लगे. इसका वीडियो अब वारल हो रहा है. मंत्री गुरुवार को अल्पप्रवास पर सिवनी पहुंचे थे, जहां से वो मंडला के लिए रवाना हो गए थे. मंडला जाते समय रास्ते में मंत्री गाड़ी रोक कर ना केवल भुट्टा खरीदने लगे.

 

21:57 PM

फसल बीमा की शिकायतों के लिए लांच हुआ पोर्टल, छत्तीसगढ़ में शुरु हुआ पायलट प्रोजेक्ट, इसके लिए नंबर किया गया जारी, किसान भाई टोल-फ्री नम्बर 14447 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है.

21:30 PM

आज विधानसभा सत्र के दौराम अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने मंत्री से पूछा कि शराब में कितना पानी मिलाया जा रहा है? पानी मिलाने की जांच की कोई प्रक्रिया है क्या? जिसपर मंत्री मो अकबर ने जवाब देते हुए कहा कि मिलावट की जांच के लिए लैब है. हाइड्रोमीटर और थर्मामीटर से जांच होती है. इस बीच आबकारी मंत्री कवासी लखमा फिर खड़े हुए और उन्होंने कहा कि थोड़ा बस थोड़ा पानी मिलाया गया.

21:00 PM

रायपुर में द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति चुने जाने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर जश्न मनाया. रायपुर के जयस्तंभ चौक पर बड़ी संख्या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता पहुंचे थे. इस दौरान ढ़ोल नगाड़े बजाकर और एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर भाजपाइयों ने जश्न मनाया गया.

 

20:45 PM

द्रौपदी मुर्मू को सीएम शिवराद सिंह चौहान ने बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया 'देश की स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA ने जनजातीय समुदाय से आने वाली बहन द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी बनाया और आज वह देश के सबसे बड़े संवैधानिक पद पर निर्वाचित हुई हैं.

20:20 PM

जशपुर के टिकैतगंज सरकारी स्कूल में शराब पीकर आने वाली शिक्षिका के खिलाफ BEO ने कार्रवाई की है. गुरुवार सुबह 11 बजे ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर बीईओ एमजेडयू सिद्दीकी निरीक्षण में पहुंचे और देखा कि क्लासरूम में बच्चे बैठे हैं. टीचर जगपति भगत अपनी कुर्सी पर बेसुध पड़ी हुई है. स्कूल की प्रधानपाठिका ने बताया कि महिला टीचर शराब के नशे की आदी है. पहले भी इसे हिदायत दी गई थी, लेकिन आज बीईओ साहब ने कार्रवाई कर दी.

 

20:00 PM

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति होंगी. तीसरे राउंड की गिनती में ही 5.77 लाख वोट लेकर जीतीं. सिन्हा को सिर्फ 2.61 लाख वोट मिले.

19:45 PM

देश को नया राष्ट्रपति मिल गया है. राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल की है. इसके साथ ही वह 15वीं राष्ट्रपति बनी हैं. तीसरे राउंड की काउंटिंग में ही द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल कर ली थी. बता दें कि वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति भी बनी हैं.

 

19:20 PM

उज्जैन की बड़नगर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने अंतर्राज्यीय ट्रक चोर मेवात गैंग का पर्दाफाश करने में कामयाबी हासिल की है. आरोपी के पास से मास्टर चाबी सहित 12 आइसर ट्रक, 1 टाटा ट्रक, 1 माजदा ट्रक बरामद किया गया है. इनकी अनुमानित कीमत 2 करोड़ 80 लाख बताई जा रही है.

 

19:12 PM

देश की 15वीं राष्ट्रपति चुनी गईं द्रौपदी मुर्मू, आधिकारिक नतीजे घोषित

19:00 PM

पेंड्रा से बस्तीबगरा जा रही ध्रुव ट्रांसपोर्ट की यात्री बस सड़क किनारे पेड़ से टकरा कर हुई दुर्घटनाग्रस्त हो गई. तेज बारिश को बताया जा रहा दुर्घटना का कारण. कुछ यात्रियों को आई मामूली चोटें, घटना के वक्त बस में थे 15 यात्री.

18:45 PM

सतना जिले के धारकुण्डी इलाके में देर रात हुई मूसलाधार बारिश से जमकर तबाही हुई है. इलाके के घरों और मंदिरों में पानी घुस गया. वहीं धारकुंडी आश्रम के अंदर झरने का पानी घुस गया.

18:30 PM

टीएस सिंहदेव का पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से दिया गया इस्तीफा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वीकार कर लिया है. उनकी जगह दूसरे मंत्री को पंचायत विभाग का प्रभार दिया गया है. अब सिंहदेव के पास स्वास्थ्य विभाग रहेगा.

 

18:22 PM

राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे राउंड की काउंटिंग भी खत्म हो चुकी है. इसके बाद एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मू जीत के काफी करीब पहुंच गई है. उनको कुल 1349 वोट मिले हैं. वहीं, विपक्ष के उम्मीदवार यशंवत सिन्हा को 537 वोट मिले हैं.

18:21 PM

सरगुजा ( अंबिकापुर ) में द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति चुनाव में जीत को लेकर जश्न मनाया गया. बता दें देश के 15वें राष्ट्रपति का चुनाव में आदिवासी नेत्री द्रौपदी मुर्मू को एनडीए ने अपना उम्मादवार बनाया था. 18 जुलाई को वोटिंग के बाद आज मतगणना की गई, जिसमे उन्हें बहुमत हासिल हुआ है.

 

18:20 PM

सरगुजा ( अंबिकापुर ) में द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति चुनाव में जीत को लेकर जश्न मनाया गया. बता दें देश के 15वें राष्ट्रपति का चुनाव में आदिवासी नेत्री द्रौपदी मुर्मू को एनडीए ने अपना उम्मादवार बनाया था. 18 जुलाई को वोटिंग के बाद आज मतगणना की गई, जिसमे उन्हें बहुमत हासिल हुआ है.

 

15:30 PM

डिप्टी कलेक्टर के साथ बदसलूकी
मंदसौर: मध्यप्रदेश के मंदसौर में चुनाव ड्यूटी पर जा रहे डिप्टी कलेक्टर अरविंद माहौर से मामूली विवाद के बाद एक दंपति द्वारा बदसलूकी किए जाने का मामला सामने आया है. डिप्टी कलेक्टर की सूचना पर पुलिस ने आरोपी दंपति को थाने पर बुलाया है. मिली जानकारी के अनुसार सुबह डिप्टी कलेक्टर अरविंद माहौर अपनी ड्यूटी पर पिपलिया मंडी जा रहे थे. इसी दौरान रास्ते में लापरवाही से चल रहे एक मोटरसाइकिल सवार को समझाइश देने के लिए वे रुके इसी दौरान चाय की दुकान चलाने वाले एक दंपति से उनकी कहासुनी हो गई आरोप है की इसी दौरान दंपति ने उनके साथ बदसलूकी की.

14:59 PM

मध्य प्रदेश के मंदसौर में चुनाव ड्यूटी पर जा रहे डिप्टी कलेक्टर अरविंद माहौर से मामूली विवाद के बाद एक दंपति द्वारा बदसलूकी किए जाने का मामला सामने आया है. डिप्टी कलेक्टर की सूचना पर पुलिस ने आरोपी दंपति को थाने पर बुलाया है.

14:29 PM

एमपी में अजय जामबाल बनाए गए नए क्षेत्रीय संगठन महामंत्री. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निर्देश जारी क‍िए.  पंजाब,कर्नाटक,पश्चिम बंगाल राज्यों में भी नियुक्त किए गए संगठन महामंत्री.

14:28 PM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीजेपी पर न‍िशाने साधते हुए कहा क‍ि जिस सोनिया गांधी ने अटल बिहारी बाजपेयी का इलाज करवाया, उनको बीमार होने के बावजूद पूछताछ के लिए बुलाया गया. भाजपा बदले की आग में अंधी हो गई है. जिसने प्रधानमंत्री की कुर्सी को 2 बार ठोकर मारी,उनको अब ED के कार्यालय में बुलाया गया है.

14:24 PM

छत्‍तीसगढ़ के रायपुर में विधानसभा की कार्यवाही 4 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. भोजन अवकाश के बाद 4 बजे फिर से कार्यवाही शुरू होगी. 

14:23 PM

पूर्व सीएम उमा भारती ने सोनिया गांधी पर साधा निशाना. ट्वीटर पर लिखा क‍ि नेशनल हेराल्ड मामले में प्रदर्शनकारियों को रोकती हैं तो संजीदा नागरिक, वरना इटालियन मूल की हैं.

14:19 PM

भाजपा नगरीय निकाय चुनाव के नतीजों का आंतरिक मूल्यांकन करेगी. भाजपा नतीजों का मूल्यांकन के लिए कमेटी गठ‍ित करेगी. हर जिलों से नतीजों को लेकर फीडबैक ल‍िया जाएगा.  2023 की राह प्रशस्‍त करने के लिए भाजपा मूल्यांकन कर रणनीति बनाएगी. 

14:01 PM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस के प्रदर्शन में पहुंचे. मुख्यमंत्री के साथ ही मंच पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, कैबिनेट मंत्री अनिला भेड़िया, अमरजीत भगत, शिव डहरिया समेत कई विधायक और पदाधिकारी मौजूद हैं. बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी मौजूद, हज़ारों की संख्या में कार्यकर्ताओं की मौजूदगी से सड़कें जाम हो गईं.

13:49 PM

निकाय चुनाव में 5 सीटें जीतने के बाद 2023 के रणनीति में जुटी कांग्रेस. प्रदेश भर में कांग्रेस लगाएगी गांधी चौपाल. गांधी चौपाल के जरिए बीजेपी सरकार की नाकामियों को और गांधी के विचारों को आम जनता तक पहुंचाएगी कांग्रेस.

13:23 PM

NSA अजीत डोभाल पर दिग्विजय ने ट्वीट कर उनके निजी जीवन पर उठाए सवाल तो बीजेपी भड़क गई. गृह मंत्री नरोत्‍तम म‍िश्रा ने कहा दिग्विजय सिंह को जाकर नाईक शांतिदूत लगते हैं. ये दिग्विजय सिंह जैसे नेता हैं जो क्या बोलते हैं, कब बोलते हैं, कैसे बोलते हैं...सबको पता है. इतने परिणाम भुगत चुके हैं लेकिन फिर भी इनको समझ नहीं आती है.

NSA डोभाल पर दिग्विजय ने साधा न‍िशाना तो बीजेपी भड़की, गृहमंत्री नरोत्‍तम ने क‍िया पलटवार

13:19 PM

एमपी के राज्यपाल पटेल ने जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं पर चर्चा की.  विशेष पिछड़ी जनजातियों के शैक्षणिक स्तर का अध्ययन कराने की बात राज्‍यपाल ने कही. छात्र-छात्राओं को उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं और लाभों की जानकारी देने के ल‍िए अफसरों को निर्देशित क‍िया. विकास की मुख्य-धारा में शामिल करने के प्रयासों को प्राथमिकता देने, जनजातीय क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विकास मैप बनाने, प्रदेश के 89 विकासखंड में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का विवरण संधारित किए जाने पर चर्चा हुई. 

13:10 PM

मध्‍य प्रदेश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने  येलो अलर्ट जारी क‍िया है. अनूपपुर, डिंडौरी, मण्डला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, बुरहानपुर और खण्डवा जिले के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.  मण्डला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, बुरहानपुर और खण्डवा के कई हिस्सों में बिजली गिरने के आसार हैं. 

12:48 PM

भोपाल में घरेलू हिंसा से दिव्यांग हुई महिलाओं को श‍िवराज सरकार  मुआवजा देगी. शासन ने निर्देश जारी करते हुए क‍ि  40% से कम दिव्यांग महिलाओं को 2 लाख, 40% से अधिक दिव्यांग महिलाओं को 4 लाख तक की आर्थिक मदद करेगी. सरकार साल 2021 में दो पतियों ने अपनी पत्नियों के हाथ काट द‍िए थे. वहीं एक महिला के पति ने पैर काट द‍िए थे. इस घटना के बाद सीएम शिवराज ने मुआवजा देने के लिए की घोषणा की थी. अब इस संबंध में शासन ने जारी निर्देश जारी कर द‍िए हैं. 

12:35 PM

रायपुर में ईडी के दफ्तर के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन शुरू. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल विरोध प्रदर्शन में शाम‍िल होंगे. 12.30 बजे ईडी दफ्तर प्रदर्शन में सीएम भूपेश बघेल शामिल होंगे. सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का कांग्रेस विरोध कर रही है. पूरे प्रदेश भर से प्रदर्शन में शामिल होने कांग्रेस नेता रायपुर पहुंचे हैं. 

12:23 PM

एमपी के आगर मालवा में हुए हमले पर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बोलते हुए कहा क‍ि इस मामले में 8 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, बाकी 5 लोग शाम तक गिरफ्तार हो जाएंगे. 307 के तहत मामला दर्ज किया गया है. जिला बदर और एनएसए की कार्रवाई भी की जाएगी.  साथ ही आज से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू होगी.

 

12:02 PM

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद के गांव भाभरा के लिये बाइकर्स ग्रुप के दल को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया. ये बाइकर्स 22 जुलाई को अलीराजपुर स्थित शहीद आजाद की जन्मभूमि से कलश में पावन मिट्टी और निर्मल जल को भोपाल स्थित शौर्य स्मारक लेकर आएंगे.

MP: चंद्रशेखर आजाद के गांव के ल‍िए बाइकर्स ग्रुप रवाना, कलश में म‍िट्टी और जल लेकर आएंगे भोपाल

12:01 PM

एमपी में मैहर के नव निर्वाचित पार्षद के बेटे की मौत हो गई. ढोल-नगाड़े की धुन के बीच मातम छा गया. जीत की खुशियां शोक में बदल गईं. 

11:56 AM

छत्‍तीसगढ़ में राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ से 4 किलोमीटर दूर जंगल मे स्कूली छात्रा की लाश म‍िली. दो दिनों से छात्रा लापता थी. डोंगरगढ़ के केंद्रीय विद्यालय में छात्रा पढ़ाई करती थी. डोंगरगढ़ पुलिस जांच में जुट गई है. 

11:38 AM

एमपी में COVID19 वैक्सीन अमृत महोत्सव के अंतर्गत नि:शुल्क प्रिकॉशन डोज अभियान का राज्य स्तरीय शुभारंभ क‍िया गया. 

11:24 AM

रायपुर में विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू. 

11:23 AM

अब अफ्रीका के चीते आपको मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेंगे. अफ्रीकी देश नामीबिया से जल्द ही कुछ चीते मध्य प्रदेश लाए जाएंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...
भारत में अब फिर दिखेंगे चीते, नामीबिया से एमपी के इस नेशनल पार्क में लाए जाएंगे

10:59 AM

एमपी के नीमच में कुकड़ेश्वर थाना क्षेत्र के ग्राम पावटी में पति ने कुल्हाड़ी मार कर पत्नी की हत्या कर दी. चरित्र शंका के चलते हत्‍या की गई. आरोपी पति फरार हो गया. पुलिस ने खून से सनी कुल्हाड़ी पलंग के पास से बरामद की. 

10:30 AM

भोपाल में पकड़े गए JMB आतंकी मामले में NIA ने बिहार के कई जगहों पर सर्चिंग की. बिहार के ईस्ट चंपारण के तीन ठिकानों पर NIA ने सर्चिंग की. सर्चिंग के दौरान NIA को डिजिटल उपकरण म‍िले. NIA ने डिजिटल उपकरण , जिहादी साहित्य और किताबों के साथ कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेजों की बरामदगी और जब्ती की.

भोपाल JMB केस में बिहार से गिरफ्तार 7वां आतंकवादी, सोशल मीडिया पर फैला रहा था जिहादी मटेरियल

10:02 AM

नदी किनारे में मिली लाश
सिंगरौली जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित म्यान नदी के किनारे एक व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में लाश मिली है.. जिससे इलाके में सनसनी फैल गई.. शव मिलने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कार्रवाई कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया. हालांकि प्राथमिक जांच में पुलिस ने शव की पहचान कौशल साहू के रूप में की है. पुलिस ने बताया कि जो शव म्यान नदी के किनारे मिला है, वह करीब 15 दिन पुराना है. मृतक कैलाश 15 दिन पहले अपने घर से अचानक गायब हो गया था. जिसकी तलाश परिजन 15 दिनों से कर रहे थे. कोतवाली टीआई अरुण पांडे ने बताया कि कैलाश की मौत किस कारणों से हुई है अभी इसका पता नहीं लगाया जा सका है शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का पता चल सकेगा .. जिसके आधार पर कार्यवाही की जाएगी..

10:01 AM

शिवपुरी मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
शिवपुरी मड़ीखेड़ा बांध एवं मोहिनी बांध के संग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश होने की सभांवना जताई गई है. मड़ीखेड़ा बांध से विद्युत उत्पादन बढ़ाकर 72 मशीन घंटे किये जाने से पानी का संग्रहण मोहिनी बांध में होने से जल स्तर में बृद्धि होने के कारण मोहिनी बांध के गेट खोलकर सिंध नदी में पानी छोड़ने की संभावना है. नदी के आसपास रहने वाले लोगों को किया हाई अलर्ट जारी.

09:41 AM

फिर विपक्ष में बैठने को तैयार रहे बीजेपी
बीजेपी द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने पर मोहन मरकाम ने कहा कि हर प्रस्ताव का जवाब विधानसभा में हमारी सरकार देगी. क्योंकि इन साढ़े तीन सालों में हमारी सरकार लगातार छत्तीसगढ़ के विकास और प्रगृति कर रही हैं. जो भी प्रस्ताव लाएंगे उसका हम जवाब देंगे. सदन में विपक्ष के हंगामे पर मोहन मरकाम ने कहा कि बीजेपी के नेताओ को जनहित के मुद्दों को सदन में रखना चाहिए. न कि राजनीतिक मुद्दों को. जनहित के मुद्दों को रखते है. तो उनका भला होता और जनता का भी भला होता. को. बात यदि सरकार के संज्ञान में आती तो सरकार उस पर चर्चा करती. सिर्फ और सिर्फ राजनीति रोटी सेकने के लिए हंगामा करना उनके हित में नहीं है. जिस तरीके से हंगामा कर रहे है. फिर से विपक्ष में बैठने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेता तैयार रहे.

08:27 AM

कांग्रेस करेगी प्रदर्शन
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को ईडी के समन का विरोध पूरे देशभर में देखने को मिल रहा है. जिसे लेकर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आज ईडी दफ्तर का घेराव करने वाली है. सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर के सामने प्रदेशभर के कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे. प्रदर्शन को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि केंद्र में बैठी मोदी सरकार विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है. मोदी की सरकार विपक्ष को कुचलने का प्रयास कर रही है. हम डरेंगे नहीं हम लड़ेंगे. जो केस बन्द हो चुका है उस पर फिर से पूछताछ के लिए बुलाने की क्या जरूरत है.

08:24 AM

नामीबिया ने एमपी को दिए चीते
मध्यप्रदेश में अब जल्द ही चीतों की दहाड़ सुनाई देगी. देश में विलुप्त हो चुके चीतों का इंतजार अब खत्म हो गया है. भारत और नामीबिया के बीच क़रार हो गया है. जिससे एमपी को 8 चीते मिलने की उम्मीद है. सभी चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रखा जाएगा. चीतों को लाने की प्रदेश में तैयारी तेज हो गई है. इसके लिए चार्टेड प्लेन से लाने की तैयारी भी हो गई है. सीएम शिवराज ने नामीबिया को दिया धन्यवाद भी दिया है.

08:04 AM

बाढ़ के बाद पटरी पर लौट रही जिंदगी
करीब 5 दिन तक बाढ़ की त्रासदी झेलने के बाद सुकमा की जिंदगी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही हैं. लोग वापस अपना आशियाना सवारने में लगे हैं. घर की साफ सफाई कर रहे हैं बिखरे सामानों को सहज रहें हैं तो वही बाढ़ से बचाने के लिए साथ मे जो सामान ले गए थे उसे वापिस लाकर व्यवस्थित कर रहें हैं. वहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बेहद दुखी हैं और दुखी मन से अपने मकान के सामने खड़े हैं क्योंकि उनका आशियाना टूट चुका हैं. तो वहीं प्रसाशन भी तेजी के साथ नुकशान का आकलन करने के लिए सर्वे कार्य शुरू कर दिया हैं, इसके लिए प्रभावित प्रत्येक वार्डो में पटवारी के साथ एक-एक सचिव की भी ड्यूटी लगाई हैं. कलेक्टर हरीश एस कोंटा पहुँचे और वार्डो में जाकर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया साथ ही कलेक्टर ने राहत शिविर में भी जाकर लोगों से चर्चा की. कलेक्टर ने सर्वे टीम को कहा कि व्यक्तिगत तौर पर जाकर एक-एक लोगों से मिले और नुकसान का सही आकलन करके रिपोर्ट सौंपे. कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे कार्य तेजी से हो सके इसके लिए सर्वे टीम की संख्या और बढ़ाए.

08:04 AM

प्रदेश के एक दो स्थानों में भारी बारिश की संभावना
छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों में आज मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. मानसून द्रोणिका पूर्व दक्षिण- पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. वही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा झारखंड और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर विस्तारित है. जिसका असर छत्तीसगढ़ में देखने को मिलेगा. हालांकि मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक के लिए प्रदेश में यलो अलर्ट जारी किया है.

 

Trending news