MP: BJP के मंत्री विश्वास सारंग बोले- बिगड़ी इकोनॉमी और महंगाई के लिए नेहरू का 1947 वाला भाषण जिम्मेदार
Advertisement

MP: BJP के मंत्री विश्वास सारंग बोले- बिगड़ी इकोनॉमी और महंगाई के लिए नेहरू का 1947 वाला भाषण जिम्मेदार

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishvas Sarang) ने महंगाई बढ़ने के लिए 15 अगस्त 1947 को जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) द्वारा दिए गए भाषण को जिम्मेदार बताया है. 

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (फाइल फोटो).

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की BJP सरकार के कद्दावर विश्वास सारंग के बयान ने विवाद खड़ा कर दिया है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishvas Sarang) ने कहा कि महंगाई की समस्या एक या दो दिन में नहीं पैदा होती. उन्होंने आगे कहा कि 15 अगस्त 1947 को लाल किले से जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के दिए गए भाषण की गलतियों से देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई.

  1. मध्य प्रदेश के मंत्री के विवादित बयान
  2. नेहरू के भाषण को बताया महंगाई के लिए जिम्मेदार
  3. बोले- महंगाई एक-दो दिन में नहीं बढ़ती

'महंगाई एक-दो दिन में नहीं बढ़ती'

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishvas Sarang) देश में बढ़ती महंगाई और कीमतों पर कांग्रेस (Congress) के विरोध प्रदर्शन करने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. भोपाल में सारंग ने कहा, ‘देश की आजादी के बाद अर्थव्यवस्था को पंगु बना कर महंगाई बढ़ाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह नेहरू परिवार है. महंगाई एक-दो दिन में नहीं बढ़ती. अर्थव्यवस्था की नींव एक-दो दिन में नहीं रखी जाती है. 15 अगस्त 1947 को लाल किले की प्राचीर से (प्रथम प्रधानमंत्री) जवाहरलाल नेहरू द्वारा दिए गए भाषण की गलतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई.’

'लोगों की आय बढ़ी है'

सारंग ने कहा कि दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पिछले सात सालों में देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है. सारंग ने कहा कि भाजपा सरकार ने गरीबों के कल्याण और अर्थव्यवस्था में उनकी भागीदारी के लिए योजनाएं शुरू की हैं जबकि कांग्रेस के शासन के दौरान अर्थव्यवस्था कुछ उद्योगपतियों के हाथ में थी. मंत्री ने दावा किया कि भाजपा शासन के दौरान महंगाई कम हुई है और लोगों की आय बढ़ी है. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को 10 जनपथ (कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आवास) के सामने विरोध प्रदर्शन करना चाहिए. 

'कोरोना में मौत के लिए भी क्या नेहरू जिम्मेदार?'

कांग्रेस नेताओं ने सारंग की टिप्पणी का मजाक बनाया है. प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता के के मिश्रा ने कहा, ‘शिवराज सर्कस के योग्य मंत्री विश्वास सारंग 1947 में नेहरू के भाषण को देश की महंगाई के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं, तब सारंग का जन्म भी नहीं हुआ था. विभाग के मंत्री के तौर पर क्या सारंग बता सकते हैं कि कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौरान बिस्तरों, ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कमी के कारण हुई हजारों लोगों की मौत के लिए भी क्या नेहरू जिम्मेदार थे?’

यह भी पढ़ें: जनसंख्या नियंत्रण बिल पर बोले ओवैसी- 150 से ज्यादा BJP MLA के 2 से ज्यादा बच्चे

कांग्रेस का पलटवार 

कांग्रेस के एक अन्य प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा का मंत्रालय अजीबो गरीब लोगों से भरा है. उन्होंने कहा, ‘एक मंत्री मरम्मत के लिए बिजली के खंभे पर चढ़ जाता है, एक मंत्री कहता है कि एक जोड़े को कितने बच्चे होने चाहिए तो एक मंत्री कहता है कि सेल्फी लेने के लिए उसे पैसे चाहिए और अब एक मंत्री 75 साल पहले दिए गए भाषण को आज की महंगाई के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.’ उन्होंने सवाल किया कि फिर भाजपा ने अपने चुनाव प्रचार में महंगाई से राहत देने का वादा जनता से क्यों किया?

LIVE TV

Trending news