Mani Shankar Aiyar ने दिया विवादित बयान, पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को बताया सांप्रदायिक
Advertisement
trendingNow11839291

Mani Shankar Aiyar ने दिया विवादित बयान, पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को बताया सांप्रदायिक

Mani Shankar Aiyar Remarks: मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ने पूर्व पीएम राजीव गांधी (Rajeev Gandhi) के एक फैसले सवाल उठा दिया है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को लेकर भी विवादित टिप्पणी की है.

Mani Shankar Aiyar ने दिया विवादित बयान, पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को बताया सांप्रदायिक

Mani Shankar Aiyar Statement: कांग्रेस (Congress) नेता मणिशंकर अय्यर (Mani Shankar Aiyar) ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है. मणिशंकर अय्यर ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव (PV Narasimha Rao) की आलोचना की है. उन्होंने पूर्व कांग्रेस नेता और पीएम नरसिम्हा राव को सांप्रदायिक बताते हुए बाबरी विध्वंस के लिए जिम्मेदार ठहराया. मणिशंकर अय्यर ने ने एक के बाद एक कई गंभीर आरोप लगाने के बाद नरसिम्हा राव को BJP का पहला प्रधानमंत्री तक बता डाला. मणिशंकर अय्यर ने कहा कि बीजेपी के पहले प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी नहीं बल्कि नरसिम्हा राव थे.

राजीव गांधी के फैसले पर उठाए सवाल

इस दौरान मणिशंकर अय्यर ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के फैसले का भी जिक्र किया और कहा कि राम मंदिर के ताले खुलवाना का फैसला गलत था. इसके अलावा मणिशंकर अय्यर ने कहा कि नरसिम्हा राव सांप्रदायिक थे. नरसिम्हा राव BJP के पहले प्रधानमंत्री थे. अटल बिहारी वाजपेयी नहीं पीवी नरसिम्हा राव BJP के पहले पीएम थे. वहीं, राजीव गांधी पर मणिशंकर अय्यर ने कहा कि बाबरी का ताला खुलवाना ठीक निर्णय नहीं था. राम मंदिर शिलान्यास का फैसला गलत था. राजीव को सिखों से तभी माफी मांगनी चाहिए थी.

पाकिस्तान से बातचीत की वकालत

गौरतलब है कि मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के साथ बातचीत बहाल करने की पैरवी भी की. मणिशंकर अय्यर ने कहा कि जब पड़ोसी देश की बात आती है तो हमारे पास उनके खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने का साहस होता है पर हमारे पास उनके साथ बैठने और किसी पाकिस्तानी से बात करने की हिम्मत नहीं होती है.

धर्मनिरपेक्षता की परिभाषा पर मतभेद

नरसिम्हा राव ने मुझे बताया था कि उन्हें मेरी यात्रा से कोई दिक्क्त नहीं है लेकिन वह धर्मनिरपेक्षता की मेरी परिभाषा से सहमत नहीं थे. मैंने उनसे पूछा था कि धर्मनिरपेक्षता की मेरी परिभाषा में क्या गलत है. तब उन्होंने कहा था कि मणि ऐसा लगता है कि आप नहीं समझते कि यह एक हिंदू राष्ट्र है. फिर मैं अपनी चेयर पर बैठ गया और बोला कि बीजेपी भी यही कहती है.

(इनपुट- भाषा)

Trending news