VIDEO: मणिशंकर अय्यर के अपमानजनक बोल, पीएम मोदी के लिए गलत शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया

प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने भाषा की मर्यादा को तोड़ दिया. उन्‍होंने कहा कि अंबेडकर की याद में बनी इमारत के उद्घाटन के मौके पर ऐसी बात नहीं करनी चाहिए. 

VIDEO: मणिशंकर अय्यर के अपमानजनक बोल, पीएम मोदी के लिए गलत शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया
मणिशंकर अय्यर (फोटो: ANI)

नई दिल्‍ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन करते हुए नेहरू गांधी परिवार पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जाने के बरसों बाद तक राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को मिटाने के प्रयास किए जाते रहे लेकिन जिस 'एक परिवार' के लिए ये सब किया गया, उस परिवार से कहीं ज्यादा लोग आज बाबा साहेब से प्रभावित हैं. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने भाषा की मर्यादा को तोड़ दिया. उन्‍होंने कहा कि अंबेडकर की याद में बनी इमारत के उद्घाटन के मौके पर ऐसी बात नहीं करनी चाहिए. 

मणिशंकर अय्यर ने कहा, ''...इसमें कोई सभ्‍यता नहीं और ऐसे मौके पर इस किस्‍म की गंदी राजनीति करने की क्‍या आवश्‍यकता है?''  इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सूरत में चुनावी रैली में कहा कि उन्‍होंने मेरा ही नहीं पूरे गुजरात का अपमान किया है. उन्‍होंने जनता से सवाल किया कि क्‍या मैंने कोई नीच काम किया? 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जब पिछले दिनों पार्टी के अध्‍यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था तो उस दौरान शहजाद पूनावाला ने चुनावों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे 'इलेक्‍शन' नहीं 'सेलेक्‍शन' करार दिया था. उसी कड़ी में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने मुगल दौर का उदाहरण देते कहा था कि जहांगीर के बाद जब शाहजहां और उनके बाद जब औरंगजेब गद्दी पर बैठे तो क्‍या चुनाव हुए थे. उस पर भी पीएम मोदी ने हमला बोला था.

'नीच पॉलिटिक्स' पर अय्यर को पीएम मोदी का जवाब, भले ही मैं नीच जाति से हूं लेकिन काम ऊंचे करता हूं

पीएम मोदी का जवाब
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ''एक कांग्रेस नेता ऐसी भाषा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं जो लोकतंत्र में स्‍वीकार्य नहीं है. एक कांग्रेस नेता जो दुनिया के श्रेष्‍ठ संस्‍थानों में पढ़ा, डिप्‍लोमेट रहा, कैबिनेट में रहा, वह मोदी को 'नीच' कह रहे हैं. यह अपमानजनक है. मुगल जैसी मानसिकता है.'' पीएम मोदी ने हमलावर रुख अपनाते हुए कहा कि उन लोगों ने हम लोगों को क्‍या-क्‍या नहीं कहा लेकिन गुजरात की जनता उनको ऐसे अपशब्‍दों के लिए सही जवाब देगी. 

एक परिवार के लिये अंबेडकर के योगदान को मिटाने के प्रयास हुए: पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आप सबने मुझे सीएम और पीएम के रूप में देखा है? क्‍या किसी का भी सिर मेरी वजह से झुका है? क्‍या मैंने गलत काम किया है? तो उन्‍होंने मुझे 'नीच' क्‍यों कहा? उन्‍होंने कहा कि हां मैं गरीब तबके से ताल्‍लुक रखता हूं और हर क्षण गरीबों, दलितों, आदिवासी और ओबीसी समुदाय की बेहतरी के लिए काम करता रहूंगा. वो चाहें जो कहें लेकिन हम अपना काम करते रहेंगे.

मैं लोगों से निवेदन करना चाहूंगा कि उनको ऐसा करने दें, लेकिन हमको ऐसा नहीं करना है. हमारा माइंडसेट ऐसा नहीं है...हम उनको नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को वोटिंग के दिन जवाब देंगे. हमारे मूल्‍य बहुत मजबूत हैं. हमें ऐसे तत्‍वों के बारे में कुछ नहीं कहना है. हमारा जवाब वोट के रूप में उनको मिलेगा. उन्‍होंने हमारा अपमान करने की पहले भी कोशिशें की हैं. जब मैं सीएम था तब भी उन्‍होंने हमारा अपमान किया. मुझे मौत का सौदागर कहा और जेल भेजने की साजिश रही.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close