मणिशंकर अय्यर फिर जाएंगे पाकिस्तान, भारत-पाक संबंधों पर रखेंगे विचार
Advertisement

मणिशंकर अय्यर फिर जाएंगे पाकिस्तान, भारत-पाक संबंधों पर रखेंगे विचार

मणिशंकर अय्यर वह कराची साहित्य समारोह में शिरकत करेंगे, उनके साथ और जाने माने लेखक अमित चौधरी जाएंगे.

अय्यर इससे पहले नवंबर 2015 में भी पाकिस्तान के दौरे पर गए थे.

कराची: कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर फिर से पाकिस्तान जाएंगे. वह कराची साहित्य समारोह में शिरकत करेंगे. उनके साथ और जाने माने लेखक अमित चौधरी जाएंगे. अय्यर इससे पहले नवंबर 2015 में भी पाकिस्तान के दौरे पर गए थे. तब उन्होंने वहां एक इंटरव्यू में पीएम मोदी को हटाने संबंधी विवादित बयान दिया था. तीन दिनों तक चलने वाले इस समारोह के नौवें सत्र की शुक्रवार शुरुआत हो गई जिसमें कुल 235 वक्ता अपना संबोधन देंगे. इनमें 205 पाकिस्तानी तथा 30 अंतरराष्ट्रीय हस्तियां शामिल हैं जो भारत-पाकिस्तान संबंधों के साथ ही अनेक विषयों पर चर्चा करेंगे. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने महोत्सव के उद्धघाटन सत्र में शिरकत की और संक्षिप्त व्याख्यान दिया. 

सामारोह की आयोजक अमीना सैयद ने कहा, ‘‘समारोह में वृहद पैमाने पर भारतीय साझेदारी हो यह हमारे लिए खुशी की बात होगी.’’ उन्होंने कहा कि इसमें भारतीय लोगों की भगीदारी कम ही होती है लेकिन इस बार अंतिम दिन दो जानी मानी हस्ती भारतीय मणिशंकर अय्यर और लेखक अमित चौधरी शिरकत करेंगे. कराची साहित्य उत्सव में अय्यर और अमित चौधरी भारत-पाक बंटवारे से लोगों पर पड़े असर और दोनों देशों के मौजूदा रिश्तों पर अपने विचार रखेंगे. फेस्टिवल की शुरुआत शुक्रवार को हुई थी.  

गौरतलब है कि 2017 गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान अय्यर ने पीएम मोदी पर अमर्यादित टिप्पणी की थी जिसको लेकर खूब हो-हल्ला मचा था. हालांकि कांग्रेस ने उनके विचारों से किनारा कर लिया था. कांग्रेस ने उन पर कार्रवाई करते हुए पार्टी से बाहर कर दिया था लेकिन कांग्रेस को तब तक बहुत नुकसान हो चुका था. माना जाता है कि गुजरात चुनाव हराने में मणिशंकर के उस बयान का अहम योगदान है. 

पिछली बार दिया था विवादित बयान  
2015 में मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान में भारत को शर्मासार करने वाला बयान दिया था. एक खबरिया चैनल पर परिचर्चा के दौरान कथित रूप से कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता बहाल करनी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाना पड़ेगा. जब दुनिया टीवी के प्रस्तोता ने पूछा कि दोनों देशों के बीच गतिरोध दूर करने के लिए क्या किया जाए तो अय्यर ने जवाब दिया, ‘पहली और सबसे बड़ी चीज है कि मोदी को हटाया जाए. केवल तभी वार्ता आगे बढ़ सकती है. हमें और चार साल इंतजार करना होगा. वे (पैनल में शामिल लोग) भले ही आशावादी हैं कि जब मोदी साहब (सत्ता में) हैं, तब हम आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन मैं ऐसा नहीं सोचता.’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमें (कांग्रेस को) सत्ता में वापस लाइए और उन्हें हटाइए. (संबंध बेहतर बनाने के लिए) और कोई रास्ता नहीं है. हम उन्हें हटा देंगे लेकिन तब तक आपको (पाकिस्तान को) इंतजार करना होगा.’’ 

(इनपुट भाषा से)

Trending news