बंद नहीं होगा मनरेगा, गाजे-बाजे के साथ इसका ढोल बजाया जायेगा: PM मोदी
Advertisement

बंद नहीं होगा मनरेगा, गाजे-बाजे के साथ इसका ढोल बजाया जायेगा: PM मोदी

कांग्रेस को सीधे निशाने पर लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनमें और कुछ हो न हो, इतनी राजनीतिक सूझबूझ तो है कि वह सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली पार्टी की ‘ विफलता के जीते जागते स्मारक मनरेगा’’ को बंद करने जैसी गलती करने की बजाए गाजे बाजे के साथ इसका ढोल पीटते रहेंगे।

नई दिल्ली : कांग्रेस को सीधे निशाने पर लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनमें और कुछ हो न हो, इतनी राजनीतिक सूझबूझ तो है कि वह सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली पार्टी की ‘ विफलता के जीते जागते स्मारक मनरेगा’’ को बंद करने जैसी गलती करने की बजाए गाजे बाजे के साथ इसका ढोल पीटते रहेंगे।

संप्रग सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना मनरेगा को हाशिये पर डालकर उसे धीरे धीरे बंद करने की कांग्रेस की आलोचनाओं का आज अपने खास आक्रामक अंदाज में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ अक्सर लोग मेरी क्षमताओं को लेकर कहते हैं कि मोदी यह कर सकता है, ये नहीं कर सकता है। और कुछ हो न हो, मेरी राजनीतिक सूझबूझ तो है और वह सूझबूझ कहती है कि मनरेगा को बंद मत करो। मैं ऐसी गलती नहीं कर सकता।’ कांग्रेसी सदस्यों के साथ ही इस पर पूरे सदन में ठहाके गूंजे लेकिन इसके फौरन बाद मोदी ने जो कहा, उसे सुनकर कांग्रेस के सदस्य सकते में आ गए।

मोदी ने कहा, ‘.. क्योंकि मनरेगा आपकी विफलता का जीता जागता स्मारक है और मैं पूरे गाजे बाजे के साथ इसका ढोल पीटता रहूंगा। और कहूंगा कि देश की आजादी के 60 साल बाद आपने लोगों को गढ्ढे खोदने और गढ्ढे भरने के काम में लगाया। इसलिए मनरेगा ‘आन बान शान’ के साथ रहेगा और गाजे बाजे के साथ इसका ढोल बजाया जायेगा। यह एक विफलता का स्मारक है।’’ सदन में सोनिया गांधी की उपस्थिति के बीच अपने व्यंग्य बाण जारी रखते हुए मोदी ने कहा, ‘‘लोगों को पता तो चले कि ऐसे खंडहर कौन खड़े करके गया है ? ’ उनकी इस बात पर सत्तापक्ष में ठहाके गूंजे और मेजें थपथपाकर मोदी के इस कटाक्ष का स्वागत किया गया , वहीं विपक्ष में पूरी तरह से खामोशी छा गयी। बाद में सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकरार्जुन खड़गे ने मनरेगा पर मोदी की टिप्पणियों पर सख्त एतराज जताते हुए कहा, ‘ मनरेगा जैसे कार्य का मजाक उड़ाया है। गरीबों का मजाक उड़ाया है। यह ठीक नहीं है।’

 

Trending news