केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवाओं के खिलाफ ग्रीन ट्रिब्यूनल में पहुंचा NGO
Advertisement

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवाओं के खिलाफ ग्रीन ट्रिब्यूनल में पहुंचा NGO

उत्तराखंड में केदारनाथ वन्यजीवन अभयारण्य के तहत आने वाले पर्यावरणीय लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में हेलीकॉप्टरों के संचालन के कारण वहां के जीवों और वनस्पति पर मंडराते खतरे पर चिंता जाहिर करते हुए एक गैर सरकारी संगठन ने ऐसी सेवाओं को बंद करने की मांग करते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण का रूख किया है।

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर सेवाओं के खिलाफ ग्रीन ट्रिब्यूनल में पहुंचा NGO

नयी दिल्ली : उत्तराखंड में केदारनाथ वन्यजीवन अभयारण्य के तहत आने वाले पर्यावरणीय लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में हेलीकॉप्टरों के संचालन के कारण वहां के जीवों और वनस्पति पर मंडराते खतरे पर चिंता जाहिर करते हुए एक गैर सरकारी संगठन ने ऐसी सेवाओं को बंद करने की मांग करते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण का रूख किया है।

जो तीर्थयात्री उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने की 16 किलोमीटर की चढ़ाई से बचना चाहते हैं, वे वहां तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवाएं लेते हैं। एनजीओ दोआबा पर्यावरण समिति ने दावा किया है कि धार्मिक पर्यटन ने केदारनाथ अभयारण्य के पारिस्थितिक तंत्र और जीव जंतुओं को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। यह मामला अगले सप्ताह सुनवाई के लिए अधिसूचित हो सकता है।

वकील गौरव बंसल के मार्फत दायर इस याचिका में एनजीओ ने कहा कि एक शीर्ष वन्य अधिकारी ने भी अभयारण्य पर हेलीकॉप्टरों के कारण पड़ने वाले प्रभाव का हवाला देते हुए अधिकारियों को पत्र लिखा था। इसमें स्प्ष्ट तौर पर कहा गया था कि इन सेवाओं के कारण कस्तूरी हिरण और हिमालयी तहर जैसी संकटग्रस्त प्रजातियों के जानवरों ने अपने प्राकृतिक आवास छोड़ दिए हैं।

याचिका में कहा गया कि पत्र में इस बात का जिक्र था कि कम उंचाई पर उड़ने वाले हेलीकॉप्टरों के कारण पैदा होने वाले शोर की वजह से इन संकटग्रस्त प्रजातियों के प्रजनन पर भी गंभीर असर पड़ा है। याचिका में कहा गया, उत्तराखंड के गोपेश्वर में स्थित केदारनाथ वन्यजीवन खंड में वन संरक्षक ने गोपेश्वर स्थित नंदादेवी जैवमंडल रिजर्व के वन संरक्षक को भी पत्र लिखा और उन्हें आगाह किया कि किसी भी उड्डयन कंपनी ने अधिकारियों से मंजूरी नहीं ली है और इसलिए ये अभयारण्य पर अवैध रूप से उड़ रहे हैं।

 

Trending news