अब 'उधार' में भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट, IRCTC की नई सर्विस!
Advertisement

अब 'उधार' में भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट, IRCTC की नई सर्विस!

अब रेल यात्री यात्रा करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने इस सर्विस को शुरू किया है. जानकारी के अनुसार आई.आर.सी.टी.सी. ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लांच की है.

अब 'उधार' में भी बुक करा सकेंगे रेल टिकट, IRCTC की नई सर्विस!

नई दिल्ली: अब रेल यात्री यात्रा करने से पहले अपने रेल टिकट को उधार में बुक करा सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने इस सर्विस को शुरू किया है. जानकारी के अनुसार आई.आर.सी.टी.सी. ने 'बुक नाओ पे लेटर' स्कीम के तहत इस सुविधा को लांच की है.

इंडियन रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट यात्रियों को क्रेडिट पर टिकट बुक करने की सुविधा दे रही है. इसी महीने शुरू हुई इस नई स्कीम के तहत कोई यात्री यात्रा से पांच दिन पहले टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के अंदर पेमेंट कर सकता है. इसके लिए उसे 3.5 प्रतिशत सर्विस चार्ज देना होगा. इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है.

14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं दिया तो लगेगा फाइन 

इस व्यवस्था के लिए आईआरसीटीसी ने मुंबई की एक कंपनी ईपेलेटर से समझौता किया है. कंपनी ने इस सर्विस को 15 दिन पहले शुरू किया था और अभी तक इस सेवा का 50 लोग इस्तेमाल भी कर चुके हैं.

कंपनी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति 14 दिनों के अंदर उधार में बुक किए टिकट का पैसा नहीं देगा तो उस पर फाइन लगा दिया और तब तक उसे आगे टिकट बुक करने नहीं दिया जाएगा जब तक वो बकाए पैसे को जमा नहीं कर देता. बार-बार इस तरह का डिफॉल्ट करने वाले लोगों को अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा.

आई.आर.सी.टी.सी. लोगों की क्रेडिट हिस्टरी, सीबिल स्कोर, टिकट बुक कराने का इतिहास, लॉगिन करने की हिस्टरी और ऑनलाइन बुकिंग करने के पैटर्न से क्रेडिट लिमिट तय करेगा. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता संदीप दत्ता ने कहा, 'यह सेवा यात्रियों को पैसे की चिंता किए बिना तुरंत टिकट बुक कराने की सुविधा देती है. करीब 50 लोग इस सेवा का इस्तेमाल कर भी चुके हैं.'

अब तक यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी अकाउंट्स के जरिए पेमेंट करना होता था. वैसे रेलवे के टिकट काउंटरों से भी टिकट बुक किए जाते हैं और वहां अब भी यात्रियों की भीड़ लगी रहती है.

 

Trending news