जेएंडके: वैष्णो देवी में बड़ा हादसा; हेलिकॉप्टर क्रैश में महिला पायलट समेत 7 लोगों की मौत
Advertisement

जेएंडके: वैष्णो देवी में बड़ा हादसा; हेलिकॉप्टर क्रैश में महिला पायलट समेत 7 लोगों की मौत

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णोदेवी गुफा मंदिर के आधार शिविर कटरा में सोमवार को एक हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण एक महिला पायलट और छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गयी। एक निजी विमानन कंपनी का हेलिकाप्टर सांझीछत से तीर्थयात्रियों को लेकर त्रिकुटा पहाड़ियों की ओर जा रहा था जहां वैष्णो देवी मंदिर स्थित है। यह हेलिकाप्टर कटरा में नए बस अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जम्मू के आईजीपी दानिश राणा ने यह जानकारी दी।

फोटो सौजन्‍य: एएनआई ट्वीटर

कटरा : वैष्णो देवी मंदिर से लौट रहे एक हेलीकॉप्टर में संभवत: पक्षी से टकराकर आग लगने से पायलट और एक नवविवाहित जोड़े सहित सात लोगों की मौत हो गई। इस मंदिर के पास इस तरह का यह पहला विमान हादसा है।

जम्मू के आईजीपी दानिश राणा ने कहा कि त्रिकुटा पहाड़ियों में सांझीछत हैलीपैड से छह श्रद्धालुओं को लेकर उड़ान भरने वाले एक निजी विमानन कंपनी ‘हिमालयन हेली’ सेवा का 2010 में बना हेलीकॉप्टर कटरा में नए बस अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

उधमपुर-रियासी रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इस हादसे में महिला पायलट समेत सात लोगों की मौत हो गई। राज्यपाल एनएन वोहरा ने कहा कि शुरुआती जांच के अनुसार, एक पक्षी हेलीकॉप्टर से टकराया था। उन्होंने कहा कि डीजीसीए ने जांच शुरू की है जो हादसे के कारणों की जांच करेगा।

घटनास्थल पर पहुंचे जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा, 'शुरुआती जांच के अनुसार, टेल रोटर में एक पक्षी फंस गया जिससे इसने काम करना बंद कर दिया। नीचे का क्षेत्र घनी आबादी वाला पाने पर महिला पायलट ने जमीन पर लोगों को हताहत होने से बचाने के लिए नये बस स्टैंड पर सुरक्षित लैंडिंग क्षेत्र खोजा।' 

उन्होंने कहा, 'विमान के नीचे की तरफ आने पर, इसका रोटर बिजली के तारों में फंस गया और इसमें आग लग गई।' मरने वालों में एक नवविवाहित जोड़ा है। मरने वालों की पहचान हैदराबाद की पायलट सुमिता विजयन, जम्मू के अजरुन सिंह, महेश और वंदना, दिल्ली के सचिन, अक्षिता और आर्यनजीत के रूप में हुई है।

उन्होंने कहा कि शवों को जम्मू और दिल्ली भेजने के लिए व्यवस्था की गई है। विमान हादसा जांच ब्यूरो दुर्घटना की जांच कर रहा है और दो सदस्यीय दल को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया है। यह पवित्र गुफा त्रिकुटा पहाड़ियों पर 5300 फुट की उंचाई पर स्थित है । कटरा कस्बा जम्मू से 50 किलोमीटर दूर है। हर साल करीब एक करोड़ श्रद्धालु मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

Trending news