पीएम मोदी के रोड शो में बड़ी संख्या में उमड़े मुस्लिम
Advertisement
trendingNow1320424

पीएम मोदी के रोड शो में बड़ी संख्या में उमड़े मुस्लिम

बनारस की सड़कों पर मुस्लिम बहुल इलाकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो गुजरा तो बड़ी संख्या में समुदाय के लोग उमड़े लेकिन यह भीड़ प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में वोटों में बदले, इसकी संभावना नहीं लगती।

वाराणसी में रोड शो के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग।

वाराणसी : बनारस की सड़कों पर मुस्लिम बहुल इलाकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो गुजरा तो बड़ी संख्या में समुदाय के लोग उमड़े लेकिन यह भीड़ प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में वोटों में बदले, इसकी संभावना नहीं लगती।

मदनपुरा में रहने वाले सत्तर साल के कारोबारी रफीक अहमद ने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री हैं। बनारस तरक्की करेगा तो हम भी करेंगे। लेकिन भाजपा वाले हमें पसंद नहीं करते।’ मोदी के संसदीय क्षेत्र में 20 प्रतिशत आबादी मुस्लिमों की है। यहां इस समुदाय को सपा-कांग्रेस गठबंधन का समर्थक माना जाता है। जो एक तरह से आठ मार्च को यहां मतदान से पहले सपा और कांग्रेस के गठबंधन की वजह से दोनों दलों में कोई गंभीर मतभेद नहीं देखता।

हालांकि 2012 में सपा और कांग्रेस में टकराव की स्थिति को ही शहर की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा की जीत की बड़ी वजह माना जाता है।

भाजपा के लिए वोट करने पर संशय में मुस्लिम

जब कुछ मुस्लिम युवाओं से पूछा गया कि क्या वे मोदी के लिए वोट करेंगे तो उन्होंने कहा, ‘भाजपा ने उत्तर प्रदेश में कितने मुस्लिमों को खड़ा किया? एक भी नहीं। राज्य में हमारी आबादी 20 प्रतिशत है लेकिन 403 सीटों में से एक पर भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं। हम उनके लिए वोट क्यों करें?’ अगर कुछ मुसलमान वाराणसी में विकास योजनाएं शुरू करने और स्वच्छता का श्रेय प्रधानमंत्री को देते हैं तो वहीं नोटबंदी को लेकर समुदाय में कुछ असंतोष भी है। सरकार के इस ऐलान से बुनकर समुदाय खासतौर पर प्रभावित हुआ था जिनमें अधिकतर मुस्लिम हैं।

जानेमाने हैंडलूम विक्रेता अब्दुल रउफ बुनकरों की चिंताओं से निपटने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख से निराश हैं लेकिन उन्हें अब भी प्रधानमंत्री से उम्मीदें हैं। नोटबंदी के फैसले के बाद बनारसी साड़ियां अपनी चमक खो चुकी हैं। अधिकतर मुस्लिम बुनकर भाजपा की नीतियों से बहुत खुश नहीं हैं। 26 साल के जुबैर अहमद हल्के फुल्के अंदाज में कहते हैं कि हममें से कुछ लोग भाजपा को वोट दे भी देंगे तो कोई भरोसा नहीं करेगा। बनारस में भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी है और कई केंद्रीय मंत्रियों समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने यहां डेरा डाल रखा है।

Trending news