कश्मीर घाटी में शीतलहर का प्रकोप, तापमान शून्य से नीचे पहुंचा
Advertisement

कश्मीर घाटी में शीतलहर का प्रकोप, तापमान शून्य से नीचे पहुंचा

समूची कश्मीर घाटी में शीत लहर के प्रकोप के साथ ही राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी सहित अधिकतर हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

श्रीनगर : समूची कश्मीर घाटी में शीत लहर के प्रकोप के साथ ही राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी सहित अधिकतर हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रात का तापमान शून्य से नीचे रहा। श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इस मौसम में यह पहली बार है जब यहां का तापमान शून्य से नीचे गया है।’ 

उन्होंने बताया कि लद्दाख क्षेत्र का लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 7.1 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया। प्रवक्ता ने कहा कि पास के करगिल नगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

गुलमर्ग में तापमान शून्य से 4.6 डिग्री नीचे रहा। वहीं, पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। प्रवक्ता ने बताया कि कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि काजीगुंड में यह शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में कोकरनाग एकमात्र ऐसा स्थान रहा जहां तापमान जमाव बिन्दु से उपर रहा और यह 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि अगले हफ्ते में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है तथा तापमान में और गिरावट आ सकती है।

Trending news