'पद्मावती विवाद': निर्देशक संजय लीला भंसाली आज संसदीय समिति के समक्ष होंगे पेश

भंसाली के अलावा केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड(सीबीएफसी)के अध्यक्ष प्रसून जोशी भी संसदीय पैनल के समक्ष पेश होंगे. 

'पद्मावती विवाद': निर्देशक संजय लीला भंसाली आज संसदीय समिति के समक्ष होंगे पेश
संजय लीला भंसाली(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: पद्मावती फिल्‍म पर उठे विवाद के बीच संसदीय समिति ने गुरुवार को इसके निर्देशक संजय लीला भंसाली को उनके विचारों और पक्ष को सुनने के लिए बुलाया है. भंसाली के अलावा केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड(सीबीएफसी)के अध्यक्ष प्रसून जोशी भी संसदीय पैनल के समक्ष पेश होंगे. वह फिल्म को लेकर जारी विवाद पर चर्चा करेंगे. इसमें शामिल होने के लिए भंसाली आज सुबह रवाना हो गए. 

सेंसर बोर्ड के एक सूत्र ने बताया, ''यह सच है कि सीबीएफसी और भंसाली के बीच फिल्म पद्मावती को लेकर संसदीय पैनल ने आज बैठक बुलाई है. '' सूचना एवं प्रसारण पर 30 सदस्यीय संसदीय पैनल ने फिल्म के निर्माताओं और मंत्रालय (सूचना एवं प्रसारण) के अधिकारियों से बैठक में शामिल होने और फिल्म से जुड़े विवाद पर जानकारी देने को कहा है. भंसाली प्रोडक्शन्स और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने फिल्म का सह-निर्माण किया है. हालांकि वायकाम 18 के अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

इससे पहले 28 नवंबर को सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा था कि समिति ने 'पद्मावती' के निर्देशक संजय लीला भंसाली को बुलाया है ताकि फिल्म के बारे में उनके विचारों को जाना जा सके. इस फिल्म को लेकर विवाद उठ गया है जहां ऐसे आरोप लगाये जा रहे हैं कि इसमें ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है.

अपर्णा यादव का विरोध
इस बीच 'पद्मावती' फिल्‍म में उठे विवाद के बीच दीपिका पादुकोण की स्‍टाइल में 'घूमर' डांस करने पर मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव अब राजस्‍थान की 'करणी सेना' के निशाने पर आ गई हैं. इस फिल्‍म का विरोध करने वाली श्री राजपूत करणी सेना(एसआकेएस) ने अब अपर्णा के पिता को इस डांस को ढंग से करने के सही तौर-तरीकों की सीडी भेजने का निर्णय किया है ताकि अपर्णा को वास्‍तविक 'घूमर' डांस के बारे में पता चल सके. इसके साथ ही करणी सेना का इस मामले में कहना है कि अपर्णा के पिता राजपूत हैं और पद्मावती के बैन की मांग का समर्थन करते हैं. 

इस संबंध में DNA से बात करते हुए करणी सेना के मुखिया लोकेंद्र सिंह कल्‍वी ने कहा, ''वह राजपूत की बेटी हैं जिन्‍होंने हमारा समर्थन किया है. इसके अलावा वह सार्वजनिक जीवन में हैं. उनको इस तरह समुदाय की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहिए. यह मुद्दा अब केवल राजस्‍थान का नहीं है. हमको यूपी समेत कई अन्‍य राज्‍यों से भरपूर समर्थन मिल रहा है. यदि अपर्णा राजनीति में लंबी पारी खेलना चाहती हैं तो उनको यह भावना समझनी चाहिए कि जनभावनाओं को झुकाव किस तरफ है?'' 

EXCLUSIVE: अपर्णा के 'घूमर' डांस पर ऐतराज, पिता को सही CD भेजेगी करणी सेना

मुलायम सिंह यादव की बहू हैं अपर्णा यादव 
समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा बिष्ट यादव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में अपर्णा यादव फिल्म 'पद्मावती' के गाने घूमर पर डांस कर रही है. बताया जा रहा है कि यह वीडियो अपर्णा के भाई अमन बिष्ट की शादी का है. इस वीडियो में अपर्णा फिल्म में दिखाई गई रानी पद्मावती के लुक में स्टेज पर डांस करते हुए दिखाई दे रही हैं. उधर, करणी सेना ने इस पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है.

आपको बता दें कि अपर्णा बिष्ट भी उसी राजपूत समाज से ताल्लुक रखती है जो फिल्म 'पद्मावती' को लेकर सड़क पर है. शादी से पहले अपर्णा अपना नाम अपर्णा बिष्ट लगाती थीं. मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक से शादी करने के बाद उन्होंने अपना नाम अपर्णा बिष्ट यादव रखा.

आपको बता दें कि कुछ संगठन बिना फिल्म 'पद्मावती' देखे बिना ही फिल्म पर इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप लगा रहे है. फिल्म पद्मावती को लेकर विवाद की शुरुआत घूमर गाने से ही हुई थी. करणी सेना और राजस्थान के राज घरानों का आरोप है कि फिल्म इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है जिससे हमारी भावनाओं को चोट पहुंची है. कई नेता ऐसे भी हैं जो फिल्म के कलाकारों और निर्देशक का सिर कलम करने वालों को ईनाम की घोषणा भी कर चुके है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक में पहुंच गया है. फिल्म की रिलीज टल गई है.

(एजेंसी भाषा से भी इनपुट) 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close