Advertisement
trendingPhotos1606446
photoDetails1hindi

Golden Haveli: क्यों चर्चा में है 150 साल पुरानी गोल्डन हवेली? विदेशी भी रखते हैं देखने की ख्वाहिश

Chandni Chowk Haveli: दिल्ली (Delhi) के चांदनी चौक (Chandni Chowk) में 150 साल पुरानी गोल्डन हवेली (Golden Haveli) का उद्घाटन हो गया है. पुरानी दिल्ली (Old Delhi) की पतली गलियों में स्थित गोल्डन हवेली 19वीं शताब्दी की यादें ताजा करती है. मुगल स्थापत्य कला का नमूना ये हवेली एक बार फिर से चर्चा में है. बीते 9 मार्च को मुगल शैली में बनी इस हवेली का उद्घाटन हुआ. बताया जाता है कि पहले चांदनी चौक में हजारों हवेलियां थीं जो अब 100 की संख्या में ही बची हैं. आइए इस शानदार गोल्डन हवेली की अंदर की तस्वीरें देखते हैं.

1/5

जान लें कि जी-20 के मेहमानों की मेजबानी के लिए चांदनी चौक की गोल्डन हवेली सज-संवर कर तैयार है. करीब 75 देशों के विदेशी मेहमानों के लिए गोल्डन हवेली को अच्छे से तैयार किया गया है. इस हवेली को एक बार देखने की इच्छा कला के शौकीन लोग करते हैं.

2/5

बता दें कि चांदनी चौक की ये गोल्डन हवेली लाल किला और जामा मस्जिद दोनों से ही पास है. नए लुक में सजी-संवरी हवेली काफी सुंदर दिख रही है. यह तीन मंजिल की है. इके दक्षिणी भाग में बेसमेंट भी है. इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर पर कुछ शॉप भी हैं.

3/5

गौरतलब है कि चांदनी चौक की गोल्डन हवेली के जीर्णोद्धार में 4 साल का वक्त लगा है. इसके ढांचे और दीवारों को मजबूत किया गया है. सौंदर्यीकरण के साथ ही इस हवेली की पारंपरिक शैली को भी संरक्षित रखा गया है.

4/5

आपको बता दें कि चांदनी चौक की ये मशहूर हवेली किनारी बाजार और जौहरी बाजार दरीबा के पास है. गोल्डन हवेली की छत पर अगर आप खड़े होंगे तो आपको लाल किला और जामा मस्जिद दोनों दिखाई देंगे.

5/5

जान लें कि चांदनी चौक की गोल्डन हवेली नए रंग में तैयार होकर जी20 के विदेशी मेहमानों के लिए पूरी तरह से तैयार है. इसके सौंदर्यीकरण और इसके मूल स्वरूप को बरकरार रखना बड़ी चुनौती थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़