देश के हर गांव को मिलेगी 24 घंटे बिजली, 25 सितंबर को पीएम लॉन्च करेंगे 'सौभाग्य'
Advertisement
trendingNow1342963

देश के हर गांव को मिलेगी 24 घंटे बिजली, 25 सितंबर को पीएम लॉन्च करेंगे 'सौभाग्य'

सरकार का लक्ष्य 2019 तक देश के हर गांव में 24 घंटे बिजली पहुंचाना है. 

पीएम मोदी 25 सितंबर को करेंगे योजना की घोषणा   (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:  देश के हर गांव को 24 घंटे बिजली मिल सके इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द एक नई स्कीम की घोषणा करने वाले हैं.  बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा कि पीएम मोदी सभी घरों को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिये 25 सितंबर को योजना की घोषणा करेंगे. नेटवर्क 18 द्वारा आयोजित ‘द इंडिया पावर कनक्लेव’ में कहा, ‘‘एक और चुनौती आ रही है. प्रधानमंत्री सभी को सातों दिन 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिये 25 सितंबर को बड़ी योजना की घोषणा करेंगे.’’ हालांकि सिंह ने योजना के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया.

  1. सौभाग्य स्कीम से हर गांव को मिलेगी 24x7 बिजली
  2. राज्य तैयार करेंगे विद्युतीकरण परियोजनाएं 
  3. सब्सिडी पर मिलेंगे जरूरी उपकरण 

उन्होंने कहा कि केंद्र ने राज्यों से विद्युतीकरण परियोजनाओं को तैयार करने को कहा है. इस पर चर्चा की जाएगी और योजना के तहत कोष जारी करने को लेकर मंजूरी दी जाएगी. सरकारी सूत्रों के अनुसार योजना का नाम ‘सौभाग्य’ होगा और ट्रांसफार्मर, मीटर और तार जैसे उपकरण पर सब्सिडी दी जाएगी. बता दें सरकार का लक्ष्य 2019 तक देश के हर गांव में 24 घंटे बिजली पहुंचाना है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news