मन की बात : पीएम मोदी का जल संरक्षण पर जोर, 'पानी की एक-एक बूंद कीमती है'
Advertisement
trendingNow1395943

मन की बात : पीएम मोदी का जल संरक्षण पर जोर, 'पानी की एक-एक बूंद कीमती है'

नरेंद्र मोदी ने जिस दिन से प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला है, तभी से हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो से देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं.

चीन यात्रा से लौटने के बाद पीएम मोदी पहली बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : शनिवार को चीन दौरे से लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (29 अप्रैल) को रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. रेडियो के जरिए मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन हुआ, जहां पर भारतीय खिलाड़ियों ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. भारतीय खिलाड़ियों ने 26 गोल्ड, 20 सिलवर, 20 कांस्य पदक जीतें.'

  1. मन की बात कार्यक्रम का 43वां संस्करण
  2. फिटनेस के लिए पीएम मोदी ने योग को बताया बेस्ट
  3. छात्रों को छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए दिए टिप्स

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

जिंदगी में हर हैप्पीनेस का कोई राज है तो वो फिटनेस ही है, इसलिए जितना हो सके खुद को फिट रखने के लिए काम करें. फिट रहने के लिए योग का महत्वपूर्ण योगदान है. 

- फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने देश के युवाओं में फिटनेस को बढ़ावा दिया है. 

- समर स्वच्छ भारत इंटर्नशिप से देश के बच्चों को जुड़ना चाहिए. इंटर्नशिप खत्म होने के बाद छात्र को सरकार की ओर से सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.

- मनिका बत्रा ने हर इवेंट में मेडल जीतकर कमाल कर दिखाया है.

- छोटे शहरों के खिलाड़ी विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन कर रहे हैं, जिसे देखकर खुशी होती है.

- इस बार के खेल इसलिए भी खास थे, क्योंकि महिला खिलाड़ियों ने अपना जज्बा दिखाया.

- बैटमिंटन में देश की ही दो खिलाड़ी सानिया नेहवाला और पीवी सिंधु के बीच नुकाबला देखकर हर व्यक्ति खुश था, क्योंकि दोनों मेडल  भारत के ही खाते में आने थे. 

- जल संरक्षण समाजिक जिम्मेदारी होनी चाहिए, क्योंकि एक व्यक्ति के जिम्मेदारी निभाने से देश का या फिर दुनिया का उद्दार नहीं होगा. 

- हमें पानी की एक बूंद-बूंद पानी की कीमत को समझना चाहिए.

- रविंद्रनाथ टैगोर ने कहा था कि ज्ञान को जिज्ञासुओं के साथ बांटना चाहिए.

- रमजान का पवित्र महीना एक महीने में शुरू होने वाला है, इस महीने में पैंगबर मोहम्मद साहब की बातों से शिक्षा लेनी चाहिए. 

- पैंगबर मोहम्मद ने कहा था कि अगर आपके पास किसी चीज की अधिकता है तो आप उसे दूसरों में दान करें.

-एक बार एक शख्स ने पैगम्बर साहब से पूछा- 'इस्लाम में कौन सा कार्य सबसे अच्छा है?' पैगम्बर साहब ने कहा – 'किसी गरीब और ज़रूरतमंद को खिलाना और सभी से सदभाव से मिलना, चाहे   आप उन्हें जानते हो या न जानते हो'

- बुद्ध पूर्णिमा प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष दिवस है. हमें गर्व होना चाहिए कि भारत करुणा, सेवा और त्याग की शक्ति दिखाने वाले महामानव भगवान बुद्ध की धरती है.

 

ट्विटर पर पीएम मोदी ने खुद दी जानकारी
इससे पहले चीन दौरे से स्वदेश लौटने बाद पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर आज होने वाले मन की बात कार्यक्रम की जानकारी दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'कल 11 बजे आप सब मुझे सुन सकते हैं मन की बात कार्यक्रम में.' 

 

 

पहले भी कार्यक्रम में कर चुके हैं नारी शक्ति को सलाम
उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी जब-जब रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हैं, तब-तब नारी शक्ति का जिक्र जरूर होता है. मन की बात के 40वें संस्करण को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कल्पना चावला और भारत की उन तमाम नारी शक्ति को सलाम किया था, जिन्होंने भारत का नाम रोशन किया. 

महीने के आखिरी रविवार को होता है कार्यक्रम
बता दें कि नरेंद्र मोदी ने जिस दिन से प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला है, तभी से हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो से देश की जनता को संबोधित कर रहे हैं. इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा था कि टीवी आज भी हर ग्रामीण के घर में मौजूद नहीं है, लेकिन रेडियो देश का हर शख्स सुनता है, इसलिए रेडियो के जरिए संवाद करने से ना सिर्फ लोग उन्हें सुन पाएंगे बल्कि अपने सुझाव भी आसानी से दे पाएंगे.

Trending news