केरल में बाढ़ और भूस्खलन से बिगड़ रहे हालात, जायजा लेने जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

केरल में बाढ़ और भूस्खलन से बिगड़ रहे हालात, जायजा लेने जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने आज सुबह केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की. मोदी ने कहा, ‘‘हमने राज्यभर में बने बाढ़ के हालात पर चर्चा की और बचाव अभियान का जायजा लिया.’’

केरल में बाढ़ और भूस्खलन से बिगड़ रहे हालात, जायजा लेने जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए शुक्रवार शाम वहां जाएंगे. मोदी ने ट्वीट किया कि केरल में बाढ़ की वजह से बने दुर्भाग्यपूर्ण हालात का जायजा लेने के लिए वह आज शाम तक केरल पहुंच जाएंगे.

प्रधानमंत्री ने आज सुबह केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की. मोदी ने कहा, ‘‘हमने राज्यभर में बने बाढ़ के हालात पर चर्चा की और बचाव अभियान का जायजा लिया.’’ प्रधानमंत्री बीते दो दिन से विजयन के संपर्क में बने हुए हैं. केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण बहुत खराब हालात हैं और अब तक यहां करीब 100 लोगों की जान जा चुकी है.

आपको बता दें कि केरल के हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं. भारी बारिश और बाड़ के बाद अब वहां से भूस्खलन की भी खबरें आ रही हैं. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, मकनूर क्षेत्र में भूस्खलन होने के कारण कोडागु-मंगलौर राजमार्ग प्रभावित हुआ है. स्थानीय लोगों का कहना है कि लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के बाद इलाके से निकलना लगभग नामुमकिन है. ज्यादातर लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. 

एक परिवार ने गुरुवार को कहा, "हम चेंगन्नूर के पास अपने दो मंजिला इमारत की छत पर खड़े हैं और बीती शाम से हमसे कहा जा रहा है कि हमें जल्द ही बचाया जाएगा. यदि हमारे पास एक घंटे में मदद नहीं पहुंची तो हम जीवित नहीं बचेंगे क्योंकि जलस्तर डरावने ढंग से तेजी से बढ़ रहा है."

राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने केरल में करीब एक सदी में आई सबसे भीषण बाढ़ की वजह से तेजी से बिगड़ती स्थिति की समीक्षा के लिए नई दिल्ली में बैठक की. कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बैठक में थल सेना, नौसेना और वायु सेना प्रमुखों के अलावा, गृह, रक्षा सचिवों समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों ने शिरकत की. स्थिति की गंभीरता पर संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मुल्लापेरियार बांध की आपदा प्रबंधन समिति को आदेश दिया है कि बांध में जलस्तर को तीन फुट घटा कर 139 फुट पर लाने का तत्काल फैसला करें.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news