PNB घोटाला : नीरव मोदी की धोखाधड़ी की राशि बढ़कर हुई 12,700 करोड़ रुपए
Advertisement
trendingNow1376909

PNB घोटाला : नीरव मोदी की धोखाधड़ी की राशि बढ़कर हुई 12,700 करोड़ रुपए

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कहा है कि जौहरी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कथित धोखाधड़ी की राशि बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो सकती है. यह पहले के अनुमान के मुकाबले 1,323 करोड़ रुपए (20.4 करोड़ डालर) अधिक है.

PNB घोटाला मामले में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कथित धोखाधड़ी की राशि बढ़ी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हीरा कारोबारी नीरव मोदी की धोखाधड़ी के मामले में हर रोज कुछ न कुछ नई बातें सामने आ रही है. मामला थमने के बजाय और उलझता जा रहा है. इस मामले में अब एक और बात सामने आई है. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कहा कि नीरव मोदी की धोखाधड़ी की राशि 1,323 करोड़ रुपए से बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो सकती है. उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी पीएनबी से करोड़ों रुपए कर्ज लेकर विदेश चला गया है और अब चिट्ठी लिखकर कहता है कि वह पीएनबी का लोन नहीं चुकाएगा.

  1. नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कथित धोखाधड़ी की राशि बढ़ी
  2. 1,323 करोड़ रुपए से बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो गई
  3. बैंक को नुकसान की भरपाई का नहीं मिला कोई निर्देश

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने कहा है कि जौहरी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कथित धोखाधड़ी की राशि बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो सकती है. यह पहले के अनुमान के मुकाबले 1,323 करोड़ रुपए (20.4 करोड़ डालर) अधिक है. कल देर रात (26 फरवरी) शेयर बाजारों को दी सूचना में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी की राशि 20.42 करोड़ डालर बढ़ सकती है. इससे पहले, बैंक ने 11,394.02 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की बात कही थी. यह राशि अब 1,323 करोड़ रुपए से बढ़कर 12,717 करोड़ रुपए हो गई है. 

बैंक को नुकसान की भरपाई का नहीं मिला निर्देश
पंजाब नेशनल बैंक ने यह भी कहा कि उसे धोखाधड़ी के कारण दूसरे बैंकों को हुए नुकसान की भरपाई को लेकर सरकार से कोई निर्देश नहीं मिला है. नीरव और चोकसी तथा उनसे जुड़ी कंपनियों ने पीएनबी के अधिकारियों के साथ साठगांठ कर फर्जी गारंटी पत्र हासिल किए और इलाहाबाद बैंक, एक्सिस बैंक और यूको बैंक जैसे भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिए. पीएनबी ने एक अलग बयान में कहा कि कानून के अनुसार अगर देनदारी का मामला बनता है तो उसके पास इसके लिए पर्याप्त पूंजी है.

नीरव मोदी की पत्नी और भाई पर भी केस
प्रवर्तन निदेशालय (ED)के अनुसार, बैंक की धोखाधड़ी की गई राशि की हेरा-फेरी और अवैध संपत्ति बनाने में नीरव मोदी, उनके भाई, उनकी पत्नी और कारोबारी भागीदार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जांच एजेंसी ने मोदी, उनके भाई निशाल, पत्नी एमी और मेहुल चीनूभाई चौकसी के आवास पर छापेमारी भी की थी. ये सभी डायमंड्स आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स में भागीदार हैं.

Trending news