सीमा पर बड़ी संख्या में मौजूद आतंकवादी J&K में घुसपैठ की फिराक में : डीजीपी वैध
Advertisement

सीमा पर बड़ी संख्या में मौजूद आतंकवादी J&K में घुसपैठ की फिराक में : डीजीपी वैध

राज्य के पुलिस महानिदेशक ने हालांकि कहा कि सेना एवं सीमा सुरक्षा बल के कर्मी सीमाओं पर सख्त निगरानी बरत रहे हैं और उन्हें राज्य में घुसपैठ के प्रयासों को नाकाम करने में बड़े पैमाने पर सफलता भी मिली है.

डीजीपी वैद्य ने कहा कि पाकिस्तान दुष्प्रचार का सहारा लेकर युवाओं को आतंकी गतिविधियों के लिए प्रेरित करने को सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान चला रहा है.  (फोटो : साभार @JmuKmrPolice)

विजयपुर (जम्मू कश्मीर): जम्मू कश्मीर पुलिस के प्रमुख एस पी वैद्य ने मंगलवार को कहा कि नियंत्रण रेखा एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बड़ी संख्या में मौजूद हथियारबंद आतंकवादी राज्य में घुसपैठ की फिराक में हैं. राज्य के पुलिस महानिदेशक ने हालांकि कहा कि सेना एवं सीमा सुरक्षा बल के कर्मी सीमाओं पर सख्त निगरानी बरत रहे हैं और उन्हें राज्य में घुसपैठ के प्रयासों को नाकाम करने में बड़े पैमाने पर सफलता भी मिली है.

वैद्य ने कहा कि पाकिस्तान दुष्प्रचार का सहारा लेकर युवाओं को आतंकी गतिविधियों के लिए प्रेरित करने को सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान चला रहा है. लेकिन पुलिस ने इससे निपटने के लिये प्रभावी उपाय किये हैं और उसने ऐसे कई अकाउंट को बंद कराया है.

यहां पुलिस प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान में 215 रंगरुटों के प्रमाणन-सह-पासिंग आउट परेड के बाद मीडिया कर्मियों से बात करते हुए वैद्य ने कहा कि खुफिया रिपोर्ट में यह सुझाव दिया गया है कि नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास लॉन्चिंग पैड पर बड़ी तादाद में सशस्त्र आतंकवादी मौजूद हैं और वे राज्य में घुसपैठ की फिराक में हैं.

'हमारे जवान पूरी तरह सतर्क हैं'
वैद्य ने कहा,‘हमारे बीएसएफ एवं सेना के कर्मी इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह सतर्क हैं और उनके प्रयासों की बदौलत ही आतंकवादी अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मी सफलतापूर्वक आतंकवादियों के प्रयास को नाकाम कर रहे हैं लेकिन ‘‘कभी-कभी इनमें से कुछ घुसपैठ करने में सफल भी हो जाते हैं.’’ 

इससे पहले परेड के निरीक्षण और मार्च पास्ट की सलामी लेने के बाद रंगरुटों को संबोधित करते हुए वैद्य ने कहा,‘गलत सूचना के माध्यम से युवाओं को प्रलोभन देकर आतंकवाद एवं हिंसा में घसीटने के लिये हमारे पड़ोसी देश ने सोशल मीडिया पर बड़ा अभियान शुरू किया है.’

उन्होंने कहा कि 'इससे निपटने के लिए हमने उपाय किए हैं. रेंज, जिला और जोन स्तर पर मीडिया सेल का गठन किया गया है. जिला स्तर पर करीब 26 फेसबुक पेज बनाए गए हैं. पुलिस स्टेशन और जोन स्तर पर 186 और 31 ट्वीटर हैंडल बनाए गए हैं ताकि दुष्प्रचार का जवाब दिया जा सके.' 

(इनपुट - भाषा)

Trending news