West Bengal: एनकाउंटर-फोबिया से ग्रसित था पुलिसकर्मी, थमा दिए खतरनाक हथियार और फिर हुई अंधाधुंध फायरिंग
Advertisement
trendingNow11219839

West Bengal: एनकाउंटर-फोबिया से ग्रसित था पुलिसकर्मी, थमा दिए खतरनाक हथियार और फिर हुई अंधाधुंध फायरिंग

Policemen Firing: कोलकाता पुलिस के सिपाही चोदुप लेपचा, जिसने 10 जून को खुद को मारने से पहले शहर की सड़कों पर अंधाधुंध फायरिंग कर एक महिला की हत्या कर दी थी, जब से एक साल पहले सेवा में शामिल हुआ था, तब से उसे एक काल्पनिक मुठभेड़-फोबिया हो गया था.

West Bengal: एनकाउंटर-फोबिया से ग्रसित था पुलिसकर्मी, थमा दिए खतरनाक हथियार और फिर हुई अंधाधुंध फायरिंग

West Bengal Policemen: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की एक सड़क पर अंधाधुंध फायरिंग कर एक महिला की हत्या करने के बाद आत्महत्या करने वाला पुलिसकर्मी एक काल्पनिक एनकाउंटर-फोबिया से ग्रसित था. पुलिस सूत्रों के अनुसार, कोलकाता पुलिस के सिपाही चोदुप लेपचा, जिसने 10 जून को खुद को मारने से पहले शहर की सड़कों पर अंधाधुंध फायरिंग कर एक महिला की हत्या कर दी थी, जब से एक साल पहले सेवा में शामिल हुआ था, तब से उसे एक काल्पनिक मुठभेड़-फोबिया हो गया था.

पुलिस वाले को था इस बात का डर

बताया जा रहा है कि उसके कई सहयोगियों ने उच्च अधिकारियों को सूचित किया था कि लेपचा ने अक्सर यह आशंका व्यक्त करते हुए छापेमारी ड्यूटी पर जाने से इनकार कर दिया था कि इससे उसे किसी भी मुठभेड़ में शामिल होना पड़ सकता है, जिससे अंतत: उसके जीवन को खतरा हो सकता है. सिर्फ एक साल की सेवा के दौरान, उसके अनिश्चित व्यवहार के कारण उसे थोड़े अंतराल में तीन पोस्टिंग भी दी गई थी.

STF के साथ की गई थी पहली पोस्टिंग

कोलकाता पुलिस के सूत्रों के अनुसार, प्रशिक्षण अवधि के दौरान सटीक निशाना लगाने में उसकी विशेषज्ञता के कारण, लेपचा की पहली पोस्टिंग स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के साथ की गई थी, एक पोस्टिंग जिसके लिए आमतौर पर पुलिसकर्मियों को वर्षों तक इंतजार करना पड़ता है.

फोबिया का शिकार था पुलिसकर्मी

लेकिन वह अपने काल्पनिक एनकाउंटर-फोबिया के चलते एसटीएफ से शिफ्ट हो गया. एक बार एसटीएफ की छापेमारी टीम के साथ जाते समय, वह वाहन के बीच में यह शिकायत करते हुए नीचे आया कि उसे एक मुठभेड़-मिशन में ले जाया जा रहा है. शहर के एक पुलिस अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, 'उसने सोशल मीडिया पर उस सीक्वेंस को लाइव करने की भी कोशिश की, जिसमें वह अपने सहयोगियों के समय पर हस्तक्षेप के कारण विफल हो गया.'

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव में आम इंसान क्यों नहीं डाल सकता वोट? क्यों नहीं होता EVM का इस्तेमाल, समझें पूरा गणित

काम के प्रति दिखाता था लापरवाही

उसकी दूसरी पोस्टिंग यातायात विभाग में थी और वहां भी उसने अपनी ड्यूटी को लेकर लापरवाही दिखाना शुरू कर दिया, जिससे उसके वरिष्ठ कर्मियों को असुविधा हुई. मई में ही उसे सशस्त्र पुलिस विंग में तैनात किया गया था, हालांकि शुरू में उसे उसकी सर्विस सेल्फ-लोडिंग राइफल (SLR) आवंटित नहीं की गई थी, जिससे उसने 10 जून को अंधाधुंध फायरिंग की.

अब उठ रहे हैं सवाल

पता चला है कि लेपचा सशस्त्र पुलिस विंग में पोस्टिंग पाकर तुरंत दस दिन की छुट्टी पर कलिम्पोंग की पहाड़ियों में अपने पैतृक गांव चला गया था. वापस कार्यभार ग्रहण करने के बाद, उसे उसकी सर्विस एसएलआर आवंटित की गई और उसे पार्क सर्कस में बांग्लादेश उप उच्चायोग कार्यालय के पास गार्ड चौकी कियोस्क पर तैनात किया गया. अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या लेपचा को हथियार के साथ इतनी संवेदनशील ड्यूटी दिए जाने से पहले उसका उचित मेडिकल चेकअप किया गया था?

LIVE TV

Trending news