प्रद्युम्‍न केस- मेरे बेटे को पिछली रात हिरासत में लिया गया, वह बेकसूर है: आरोपी छात्र के पिता
Advertisement

प्रद्युम्‍न केस- मेरे बेटे को पिछली रात हिरासत में लिया गया, वह बेकसूर है: आरोपी छात्र के पिता

 सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस छात्र ने परीक्षा रद्द कराने के लिए मर्डर किया. यह छात्र PTM की तारीख भी आगे बढ़वाना चाहता था.

प्रद्युम्न की गुरुग्राम में भोंडसी स्थित रायन स्कूल में 8 सितंबर को गला रेतकर हत्या कर दी गई थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्‍कूल में आठ सितंबर को प्रद्युम्‍न मर्डर केस में सीबीआई द्वारा 11वीं के छात्र को हिरासत में लिए जाने का विरोध करते हुए आरोपी छात्र के पिता ने कहा कि उनका बेटा बेकसूर है और उसने यह अपराध नहीं किया है. इस छात्र के पिता ने कहा कि सीबीआई ने मेरे बेटे को पिछली रात हिरासत में लिया. मेरे बेटे ने कोई अपराध नहीं किया है. उसने तो माली और टीचरों को सूचना दी थी.  

  1. सीबीआई ने 11वीं क्‍लास के छात्र को पकड़ा
  2. सूत्रों के मुताबिक परीक्षा और PTM टालने के लिए मर्डर हुआ
  3. आरोपी कंडक्‍टर के खिलाफ सबूत नहीं मिले

इससे पहले सीबीआई ने 11 वीं क्‍लास के छात्र के पकड़े जाने के बाद चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि इसी छात्र ने मर्डर किया है. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक इस छात्र ने परीक्षा रद्द कराने के लिए मर्डर किया. यह छात्र PTM की तारीख भी आगे बढ़वाना चाहता था. यह छात्र चाकू लेकर उस दिन स्‍कूल गया था. प्रद्युम्‍न की हत्‍या के बाद आरोपी ने चाकू को फ्लश कर दिया गया था.

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक यह हत्‍या पूर्व नियोजित नहीं थी लेकिन यह छात्र कुछ ऐसा करना चाहता था ताकि परीक्षा की तारीखें आगे खिसक जाएं. छात्र ने कहा भी था कि कुछ ऐसा करूंगा कि परीक्षा ही नहीं होगी. इसीलिए प्रद्युम्‍न जैसे ही टॉयलेट में दिखा, उसकी हत्‍या कर दी गई. सीसीटीवी से पूरी घटना का पता चला. सीबीआई के मुताबिक इस बात की जानकारी इस छात्र के दो साथियों को भी थी. इसके साथ ही सीबीआई ने यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यह मर्डर केस यौन शोषण से जुड़ा मामला नहीं है. सीबीआई ने छात्र से कबूलनामे पर हस्‍ताक्षर भी करवाए हैं. इसके साथ ही सीबीआई ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि आरोपी कंडक्‍टर के खिलाफ सबूत नहीं मिले हैं. 

यह भी पढ़ें- प्रद्युम्‍न मर्डर केस: आरोपी छात्र ने परीक्षा रद्द कराने के लिए मर्डर किया- CBI

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई इस छात्र को बुधवार दोपहर दो बजे जुवेनाइल बोर्ड के सामने पेश कर सकती है. इस छात्र की उम्र 16 साल से अधिक बताई जा रही है. सीबीआई के मुताबिक बोर्ड ही यह तय करेगा कि छात्र पर मुकदमा चलाया जाए या नहीं. सूत्रों के मुताबिक इसी छात्र ने पहले बयान दिया था कि उसने टॉयलेट के पास माली को सबसे पहले देखा था. सीबीआई इससे पहले भी इस छात्र से कई बार पूछताछ कर चुकी है. गुरुग्राम की पुलिस ने भी जांच के दौरान धारा 164 के तहत इसका बयान दर्ज करा चुकी है.

अशोक कुमार
उल्‍लेखनीय है कि प्रद्युम्‍न टॉयलेट के बाहर मृत मिला था. उसके गले पर चाकू के गहरे घाव थे. मर्डर के बाद स्‍कूल बस के कंडक्‍टर अशोक कुमार को गुरुग्राम पुलिस ने गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक उसने अपना जुर्म भी कबूल किया था. लेकिन बाद में वह यह कहते हुए अपने बयान से पलट गया कि उसने दबाव में आकर हत्‍या की बात स्‍वीकार की थी. 

उसके बाद प्रद्युम्‍न के परिजनों की मांग और बढ़ते दबाव के बीच इस केस को राज्‍य सरकार ने सीबीआई को सौंप दिया था. सीबीआई ने जांच का जिम्‍मा संभालने के बाद कंडक्टर के अलावा स्कूल के माली हरपाल, टीचर्स, स्‍टाफ और मैनेजमेंट के लोगों से पूछताछ की है. यहां तक की सीबीआई आरोपी बस कंडक्टर और माली को लेकर क्राइम स्‍थल पर भी गई और वहां उस सीन को रिक्रिएट किया गया.

8 सितंबर की घटना
गौरतलब है कि 8 सितंबर को गुरुग्राम के भोंडसी में स्थित रायन इंटरनेशनल स्‍कूल में 7 साल के प्रद्युम्न हत्‍या का मामला सामने आया था. इसके बाद मर्डर के आरोप में बस कंडक्‍टर अशोक को हिरासत में लिया गया था. अशोक ने मीडिया के सामने भी हत्‍या की बात कुबूल की थी. लेकिन बाद में उसने बयान बदल दिया. इस मामले में अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट में भी यह सवाल उठाए गए कि इस मामले में कोई अन्‍य भी शमिल भी हो सकता है. हत्‍या के मामले में लोगों का गुस्‍सा देखते हुए रायन स्‍कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को भी निलंबित कर दिया था.

Trending news