गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी को झटका, टीम के मेंबर ने छोड़ा साथ
Advertisement
trendingNow1337620

गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी को झटका, टीम के मेंबर ने छोड़ा साथ

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के एक अहम रणनीतिकार और पार्टी वार रूम सदस्य आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. आशीष कुलकर्णी ने अपने इस्तीफे की कई वजहें गिनाईं है, जिसमें पार्टी की विचारधारा में बदलाव, मैनेजमेंट में गड़बड़ी और कांग्रेस की प्रोपगैंडा मशीनरी को जिम्मेदार ठहराया है. राहुल गांधी को भेजे इस्तीफा पत्र में आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस नेतृत्व पर अपनी भड़ास निकाली है. आशीष कुलकर्णी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अब विचारधारा के तौर पर खुद को वामपंथ के नजदीक ले जाने लगी है.

गुजरात चुनाव से पहले राहुल के लिए ये चिंता की बात. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के एक अहम रणनीतिकार और पार्टी वार रूम सदस्य आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. आशीष कुलकर्णी ने अपने इस्तीफे की कई वजहें गिनाईं है, जिसमें पार्टी की विचारधारा में बदलाव, मैनेजमेंट में गड़बड़ी और कांग्रेस की प्रोपगैंडा मशीनरी को जिम्मेदार ठहराया है. राहुल गांधी को भेजे इस्तीफा पत्र में आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस नेतृत्व पर अपनी भड़ास निकाली है. आशीष कुलकर्णी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अब विचारधारा के तौर पर खुद को वामपंथ के नजदीक ले जाने लगी है.

  1. कांग्रेस नेतृत्‍व पर भड़ास निकालते हुए आशीष कुलकर्णी ने दिया इस्तीफा
  2. आशीष 2009 से कांग्रेस के वार रूम कहे जाने वाले सेन्टर के सदस्य रहे हैं
  3. कांग्रेस में उठापटक के लिए पार्टी के पुराने नेताओं को जिम्‍मेदार बताया

आशीष ने पार्टी पर कश्मीरी अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप भी लगाया है. यहीं नहीं आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस पर जेएनयू में चल रहे कथित तौर पर राष्ट्रविरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करने और तुष्टीकरण की राजनीति करने का भी आरोप लगाया है. आशीष कुलकर्णी ने कहा कि कांग्रेस कभी वामपंथ और दक्षिणपंथ के बीच की विचारधारा पर चलने वाली पार्टी हुआ करती थी, लेकिन वही पार्टी अब कम्युनिस्टों, तृणमूल कांग्रेस जैसी हिन्दू विरोधी पार्टी बनती जा रही है.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी बोले पीएम चाहते हैं ‘स्वच्छ भारत’, हम चाहते हैं ‘सच भारत’

आशीष कुलकर्णी 2009 से कांग्रेस के वार रूम कहे जाने वाले कॉर्डिनेशन सेन्टर के सदस्य रहे हैं. कुलकर्णी ने राहुल गांधी को संबोधित करते हुए लिखा है कि कांग्रेस मुश्किल दौर से गुजर रही है और पार्टी कैडर के पास कांग्रेस के भविष्य को लेकर कई सवाल हैं. उन्होंने कहा,‘राष्ट्रीय संगठन होने के बावजूद हम पार्टी के लिए जरूरी उस प्रबंधन को ना विकसित कर सके और ना ही उसकी पहचान कर उसे पोषित कर सके, जो पार्टी को आगे ले जाने के लिए जरूरी है.
आशीष ने इस्तीफे के जरिए ये लेटर बम तब फोड़ा है. जब गुजरात और हिमाचल प्रदेश का विधानसभा चुनाव सिर पर है.  कुलकर्णी ने अपने पत्र में महाराष्ट्र, असम, गोवा, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में पार्टी की हार के लिए कुप्रबंधन और पार्टी की निष्क्रियता को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात के चुनाव से पहले भी पार्टी यही निष्क्रियता दोहरा रही है. अपने पत्र के अंत में आशीष कुलकर्णी ने कांग्रेस में मचे उठापटक के लिए पार्टी के पुराने नेताओं को विश्वासपात्र ठहराया है. उन्होंने लिखा है कि पुरानी पीढ़ी के कुछ नेता ऐसी अफवाह फैलाने में जुटे हैं कि जिसका लोगों के बीच ये संदेश जा रहा है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में लोगों का विश्वास नहीं रह गया है. उन्होंने प्रियंका गांधी के कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बनने की अफवाह को इसी प्रोपगैंडा मशीनरी का काम बताया. आशीष ने लिखा है कि कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र लाने की राहुल गांधी की कोशिश फेल हो चुकी है. सिर्फ विशेषाधिकार प्राप्त या फिर पैसे की ताकत रखने वाले लोग ही कांग्रेस में प्राथमिकता पा रहे हैं. 

Trending news