उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी चलने के बाद हुई भारी बारिश
Advertisement

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, धूल भरी आंधी चलने के बाद हुई भारी बारिश

 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार(2 मई) शाम धूल भरी आंधी चलने के बाद भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आई और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली. 

मौसम विभाग ने कहा कि शाम पौने पांच बजे शहर में तेज हवाएं चलीं (फोटो- ANI)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार(2 मई) शाम धूल भरी आंधी चलने के बाद भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट आई और लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली, लेकिन शहर के विभिन्न भागों में जाम भी लग गया. मौसम विभाग ने कहा कि शाम पौने पांच बजे शहर में तेज हवाएं चलीं जिसकी रफ्तार 59 किलोमीटर प्रति घंटा थी. संसद मार्ग, लाजपत नगर और द्वारका समेत शहर के कुछ हिस्सों में बारिश शाम 7.40 बजे शुरू हुई. शहर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया.

  1. शहर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस
  2. और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया
  3. दिल्ली में सुबह की शुरुआत गर्मी के साथ हुई

मौसम विभाग ने गुरूवार को भी बारिश होने की संभावना के साथ आसमान में बादल छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, ‘‘ अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश : 36 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.’’ मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश : 37.6 और 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. 

दिल्ली में दूसरे दिन भी सुबह गर्म रही
दिल्ली में सुबह की शुरुआत गर्मी के साथ हुई. यहां न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 60 प्रतिशत दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने आज दिन में बादल छाये रहने का अनुमान जताया है, जबकि शाम तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने आज दिन का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. राजधानी दिल्ली में का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश : 37.6 और 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

पंजाब और हरियाणा के कई स्थानों पर अंधड़ आने से सामान्य जीवन प्रभावित 
चंडीगढ़ में अंधड़ आने से वाहनों को दोपहर में भी हेडलाइट जलाना पड़ा क्योंकि कुछ साफ नजर नहीं आ रहा था. यहां हवाएं 45 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से चल रही थीं. पंजाब के कई हिस्सों मोहाली , जिरकपुर , पटियाला , लुधियाना और मुक्तसर अंधड़ से प्रभावित हुए. अंधड़ के बाद कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश भी हुई. ऐसे खबरें हैं कि कई सड़कों पर पेड़ उखड़ गए तथा कुछ समय के लिए बिजली आपूर्ति चरमरा गई. मौसम विभाग के मुताबिक अंधड़ के बाद कई क्षेत्रों में तापमान गिर गया. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम था. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news