अलवर प्री मानसून की बारिश से रूपारेल नदी में पहली बार आया पानी, किसान खुश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1753719

अलवर प्री मानसून की बारिश से रूपारेल नदी में पहली बार आया पानी, किसान खुश

अलवर न्यूज: अलवर प्री मानसून की बारिश से रूपारेल नदी में पहली बार आया पानी आया. इस वजह से किसान  भी खुश नजर आए. नटनी का बारा क्षेत्र में बहती नदी को देखने लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.

 

अलवर प्री मानसून की बारिश से रूपारेल नदी में पहली बार आया पानी, किसान खुश

अलवर: प्री मानसून की मूसलाधार बारिश से अलवर के सरिस्का क्षेत्र में बहने वाली रूपारेल नदी में पहली बार आया पानी. मूसलाधार बारिश से आमजन को गर्मी से राहत मिली. किसानों को भी काफी फायदा हुआ है. यहा सीजन की पहली जोरदार बारिश हुई है. लंबे अंतराल के बाद हुई बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे. बारिश नहीं होने के कारण किसानों की फसल सूख रही थी. इस बारिश से अब किसानों की खरीब की फसल में काफी फायदा होगा.

सरिस्का की वादियों में हुई बारिश से रूपारेल नदी में पानी आने से नटनी का बारा पर नदी को देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ जमा हो गई. वहीं अब अलवर प्रशासन को भी जयसमंद बांध भरने की उम्मीद जाग गई है. प्री मानसून की पहली मूसलाधार बारिश में सरिस्का की वादियों में रूपारेल नदी में पानी की आवक बढ़ा दी. कुछ दिनों से हो रही तेज गर्मी से भी आज राहत मिली है. स्थानीय लोगों का कहना है कि रूपारेल नदी आने से आसपास क्षेत्र का भूजल स्तर भी ऊंचा होगा. रूपारेल नदी में पानी आने से जयसमंद बांध में पानी पहुंचेगा.

अच्छी बरसात के बाद पानी में जलकुंभी की भी सफाई हो गई. क्योंकि अनावश्यक रूप से तेजी से फैल रही जलकुंभी के कारण जलीय जीव जंतुओं को परेशानी हो रही थी. नदी में पानी आने में अवरोधक बन रही थी. लेकिन अच्छी बरसात के बाद नदी के बहाव से जलकुंभी बह गई.

 किसानों के चेहरे खिले

अच्छी बरसात के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे. जहा किसान खरीफ की फसल की बुवाई कर सकेंगे. काफी दिनों से किसानों को मानसून की बरसात की इंतजार था. जिसमें किसान पहले से ही तैयारी कर चुका है. अब बाजरा ,ज्वार, ग्वार तिलहन ,अरहर, मक्का की बुवाई कर सकेंगे.

 

यह भी पढ़ेंः  Weather update: सावन से पहले ही भीगा राजस्थान,  3 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट  जारी 

यह भी पढ़ेंः जयपुर: सामोद थाने के सफाई कर्माचारी के घर मामा बन पहुंचे थाना प्रभारी, मायरे की रस्म से भर दी घर में खुशियां

Trending news