Weather update: सावन से पहले ही भीगा राजस्थान, 3 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1751503

Weather update: सावन से पहले ही भीगा राजस्थान, 3 जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी

Weather update: सावन के महीने की शुरूआत से पहले ही पूरा राजस्थान पानी से भीगा हुआ है. जिसके कारण गर्मी और उमस से लोगों को छुटकारा मिला हुआ है. वहीं मौसम को लेकर जयपुर मौसम केंद्र ने मरूधरा के लोगों के लिए पानी में बीगने का एक और मौका दिया है. 

weather rajasthan

Weather update: 4 जुलाई से सावन के महीने की शुरूआत होगी.  लेकिन राजस्थान में आए बिपरजॉय तूफान के बाद परिस्थितियां ऐसी हो गई है कि मानों वहां अभी से ही वायुदेव सावन की खुशियां मना रहे है.  मौसम विभाग की ओर से शनिवार के लिए 3 जिलों के लिए येलो अलर्ट  जारी किया है. जिसमें प्रतापुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में  बादल गरजने के साथ बारिश  की संभावना जताई है.साथ ही 30/40  कि.मी रफ्तार से हवाएं चलेगी. 

यह भी पढ़ेंः जोधपुर - वेतन सहित मांगों पर सुनवाई न होने पर जेल कार्मिकों का प्रदर्शन, भूखे रहकर कर रहे है काम

दिल्ली  भारी उमस और गर्मी से परेशान है लोग

वहीं बात करे अगर देश के अन्य उतर्पू्वी राज्यों का तो देश की राजधानी दिल्ली  में लोगों भारी उमस और गर्मी से परेशान है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से जारी किया नोटिफिकेशन से कुछ राहत मिल रही है जिसमें  दिल्ली को जल्द ही गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद जताई है.बताया जा रहै है कि  दिल्ली में मॉनसून की एंट्री 26 से 28 जून के बीच हो सकती है. ऐसा हुआ तो इस साल मुंबई और दिल्ली में मॉनसून की दस्तक लगभग एक साथ होगी. इससे पहले दिल्ली में इतनी जल्दी 2020 में 25 जून को मॉनसून आया था. पिछले साल जून के आखिरी दिन दिल्ली में मॉनसून आया था. मौसम वैज्ञानिक दावा कर रहे हैं कि मॉनसून 26 से 28 जून के बीच पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने भी इन दिनों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार मॉनसून 29 जून के आसपास दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे सकता है. 26 से 28 जून तक बारिश की काफी संभावना है. यूपी के कई हिस्सों में बारिश बढ़ी भी है.

26 जून के आसपास मॉनसून देगा दस्तक
मौसम विभाग के अनुसारआमतौर पर जून में मौसम लू वाला होता है. लेकिन कुछ दिनों से नमी बहुत अधिक है. इसका सीधा मतलब यही है कि दिल्ली एनसीआर में मॉनसून की एंट्री होने वाली है. 26 जून के आसपास मॉनसून दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे सकता है. इस दौरान मध्यम से तेज बारिश होगी. दिलचस्प बात यह है कि इस बार मुंबई और दिल्ली में मॉनसून की शुरुआत लगभग एक साथ हो रही है. आमतौर पर ऐसा नहीं होता.

यह भी पढ़ेंः  दौसा- जीवित पशु पक्षी निर्यात बिल 2023 हुआ वापस, कानून संशोधन के बाद फिर तैयार होगा ड्राफ्ट

Trending news