पीएनबी घोटाला सहित अन्य मुद्दों पर राज्यसभा में हंगामा, सदन मंगलवार तक के लिए स्थगित
Advertisement

पीएनबी घोटाला सहित अन्य मुद्दों पर राज्यसभा में हंगामा, सदन मंगलवार तक के लिए स्थगित

राज्यसभा में सोमवार को पीएनबी घोटाला, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग, कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन सहित अलग-अलग मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

दो बार स्थगन के बाद राज्यसभा स्थगित (फोटो-ANI)

नई दिल्ली: राज्यसभा में सोमवार को पीएनबी घोटाला, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष पैकेज की मांग, कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन सहित अलग-अलग मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई. दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस के सदस्य पीएनबी घोटाला मामले के आरोपी नीरव मोदी को वापस लाने की मांग करते हुए स्पीकर के आसन के समीप पहुंच गए. इसके साथ ही अन्नाद्रमुक और द्रमुक के सदस्यों ने भी नारेबाजी शुरू कर दी.

  1. पीएनबी घोटाले के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा
  2. राज्यसभा की कार्यवाही का दो बार हुआ स्थगन
  3. मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित हुई राज्यसभा

सदन दोबारा शुरू होने पर भी जारी रहा हंगामा
पहले स्थगन के बाद दो बजे सदन की बैठक शुरू होने पर कांग्रेस के सदस्यों ने पीएनबी घोटाला मामले को लेकर नारेबाजी शुरू कर दी. वहीं अन्नाद्रमुक तथा द्रमुक के सदस्य कावेरी जल बंटवारे के मुद्दे पर कावेरी प्रबंधन बोर्ड गठित करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले को लागू कराने की मांग कर रहे थे. जबकि तेदेपा और कांग्रेस के सदस्य आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को पूरी तरह लागू करने और विशेष पैकेज जारी करने की मांग कर रहे थे. उन्होंने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं.

पीएनबी घोटाले पर लोकसभा में हंगामा, सदन में लगे 'नीरव मोदी कहां है' के नारे

उपसभापति पी जे कुरियन ने शोरशराबा कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने का अनुरोध करते हुए कहा कि उनके द्वारा उठाये गये सभी मुद्दे महत्वपूर्ण हैं और इन पर सदन में चर्चा कराने की मांग वाले नोटिस भी मिले हैं. उन्होंने कहा ‘‘पहला नोटिस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में वित्तीय धांधलियों के बारे में चर्चा कराने से जुड़ा है. मैं सदन में इस विषय पर अल्पकालिक चर्चा कराने के लिए तैयार हूं, बशर्ते सभी सदस्य इसके लिये तैयार हों. अगर नारेबाजी कर रहे सदस्य अपने स्थान पर जाने को तैयार नहीं हैं तो बैठक स्थगित कराने के अलावा मेरे पास कोई अन्य विकल्प नहीं हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस विषय पर चर्चा पूरी होने के बाद वह अन्य विषयों पर भी चर्चा कराने को तैयार हैं.

कांग्रेस ने कहा- बैंकों से सफेद धन भी चला गया
उपसभापति ने कुरियन ने नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद से अनुरोध किया कि वह कांग्रेस के सदस्यों को अपने स्थान पर जाने के लिए कहें. इस पर आजाद ने कहा कि हम चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए अन्य दलों को भी तैयार होना होगा. आजाद ने कहा ‘‘बैंक खाली हो रहे हैं, घोटाले करने वाले देश से भाग रहे हैं, जतिन मेहता से लेकर नीरव मोदी तक किसी को वापस नहीं लाया जा सका.’’ उन्होंने कहा ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालाधन वापस लाने का वादा किया था लेकिन कालाधन तो वापस नहीं आया सफेद धन भी बैंको से चला गया. प्रधानमंत्री कालाधन वापस लाने में असफल रहे हैं.’’

'नीरव मोदी को कर्ज दिलाने के लिए चिदंबरम ने RBI को लिखा था सिफारिशी पत्र'

उपसभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों को अपने स्थानों पर लौटने का अनुरोध करते हुए कहा कि लोकतंत्र में हंगामे से कुछ हासिल नहीं होता है, इसलिए सदस्य अपने स्थान पर लौट जाएं और चर्चा में हिस्सा लें. अपनी बात का असर न होते देख उन्होंने सदन की कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

Trending news