अब सेना में भी ऑनलाइन परीक्षा से होंगी भर्तियां, 70 हजार प्रश्नों का डाटाबैंक तैयार
Advertisement
trendingNow1331380

अब सेना में भी ऑनलाइन परीक्षा से होंगी भर्तियां, 70 हजार प्रश्नों का डाटाबैंक तैयार

सेना भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद सेना ने भर्ती के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन कराने का फैसला किया है. इसके लिए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं. एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र की खबर के मुताबिक सेना करीब 70 हजार प्रश्नों का डाटाबैंक तैयार कर रही है जिनमें से कोई भी प्रश्न ऑनलाइन परीक्षा में पूछा जा सकता है.

प्रश्न सामान्य ज्ञान एवं सेना से जुड़ी जानकारियों पर आधारित होंगे. (file pic)

नई दिल्ली : सेना भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद सेना ने भर्ती के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन कराने का फैसला किया है. इसके लिए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं. एक प्रतिष्ठित समाचार पत्र की खबर के मुताबिक सेना करीब 70 हजार प्रश्नों का डाटाबैंक तैयार कर रही है जिनमें से कोई भी प्रश्न ऑनलाइन परीक्षा में पूछा जा सकता है.

और पढ़ें : सेना भर्ती परीक्षा प्रश्न-पत्र लीक मामले में सीबीआई जांच के आदेश, 18 गिरफ्तार

एजेंसियों से प्रस्‍ताव मांगे जाएंगे

नए बदलाव के बारे में सेना के सूत्रों का कहना है कि यह कदम बार-बार प्रश्नपत्र लीक होने और परीक्षा में होने वाली अन्य गड़बड़ियों से निपटने के मद्देनजर उठाया गया है. सेना अगले कुछ दिनों में ऑनलाइन परीक्षा कराने वाली एजेंसियों से इसके लिए प्रस्ताव मंगाने जा रही है. उम्‍मीद है इसके बाद भर्ती प्रक्रिया में होने वाली गड़बड़ियों में कमी आएगी.

देशभर में एकसाथ होगी परीक्षा

भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा एकसाथ पूरे देश में कराई जाएगी. इसमें कई सैट के ऑनलाइन प्रश्नपत्र होंगे. प्रश्न सामान्य ज्ञान एवं सेना से जुड़ी जानकारियों पर आधारित होंगे. ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने से साल में एक या दो बार ही एकसाथ देश में सैकड़ों केंद्रों पर परीक्षा कराना संभव हो सकेगा. इससे सेना को काफी सहूलियत होगी.

और पढ़ें : JOBS : अगर 12वीं पास हैं तो आपके पास है सेना में भर्ती होने का मौका

हर साल सात हजार भर्ती

भारतीय सेना में हर साल करीब छह से सात हजार जवानों की भर्तियां देश के विभिन्‍न केंद्रों से की जाती है. आने वाले समय में इस संख्‍या के और बढ़ने की संभावना है, क्‍योंकि सेवानिवृत्त होने वाले जवानों की संख्या बढ़ रही है. साथ सरकार सेना के विस्‍तार के लिए भी काम कर रही है.

अभी ऐसे होती है भर्ती

सेना अभी देश के विभिन्न जोन में भर्ती करती है. हर साल आठ से दस क्षेत्रों में भर्ती होती है. पहले ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं. इनकी जांच के बाद योग्य उम्मीदवारों को तय स्थान पर लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. फिर सफल उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होता है. इस प्रक्रिया के लिए सेना को काफी इंतजाम करने पड़ते हैं. इसके बाद भी प्रश्नपत्र लीक होने की घटनाएं होती रहती हैं.

 

 

Trending news