कुमार विश्वास नहीं जाएंगे राज्यसभा, संजय सिंह बने AAP के तीसरे प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow1362283

कुमार विश्वास नहीं जाएंगे राज्यसभा, संजय सिंह बने AAP के तीसरे प्रत्याशी

राज्यसभा चुनाव के लिए आप ने पार्टी के संस्थापक सदस्य संजय सिंह, एनडी गुप्ता और संजीव गुप्ता के नामों की अधिकारिक घोषणा कर दी है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. 

आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने तीनों प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. इसके लिए आप ने पार्टी के संस्थापक सदस्य संजय सिंह, एनडी गुप्ता और संजीव गुप्ता के नामों की अधिकारिक घोषणा कर दी है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. उधर, राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होते ही पार्टी के बागी नेता कुमार विश्वास ने कहा कि पार्टी ने उन्हें शहीद कर दिया है और वह अपनी शहादत स्वीकार करते हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाए कि अरविंद से असहमत रहकर कोई पार्टी में नहीं रह सकता. 

  1. 16 जनवरी को दिल्ली में राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव
  2. आम आदमी पार्टी ने उजागर किए तीनों उम्मीदवारों के नाम
  3. कुमार विश्वास राज्यसभा जाने के लिए कर चुके हैं बगावत

पिछले कई दिनों से दिल्ली में राज्यसभा सीटों को लेकर चला आ रहा गतिरोध आज बुधवार को पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी की बैठक के बाद समाप्त हो गया. दोपहर को पार्टी ने राज्यसभा के लिए अपने तीन उम्मीदवार संजय सिंह, एनडी गुप्ता और संजीव गुप्ता के नामों का ऐलान कर दिया. पार्टी के इस ऐलान के साथ ही कुमार विश्वास को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लग गया. कुमार विश्वास अब आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्यसभा नहीं जा सकेंगे. बता दें कि दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 16 जनवरी को चुनाव होगा. 5 जनवरी तक नामांकन भरे जा सकेंगे.

संजय सिंह :  संजय सिंह आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं. उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में जन्में संजय सिंह ने पार्टी गठन से पहले भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका अदा की थी. पंजाब विधानसभा चुनावों में वे पार्टी की तरफ से पंजाब प्रभारी भी रहे. पार्टी में उन पर कोई अधिकारिक पद नहीं है और पंजाब चुनावों के बाद वे हाशिए पर चल रहे थे.

सुशील गुप्ता : सुशील गुप्ता पेशे से कारोबारी हैं. हरियाणा, दिल्ली में उनके कई शिक्षा संस्थान और अस्पताल हैं. पहले वे कांग्रेस पार्टी में थे लेकिन कुछ समय पहले ही उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफ़ा दिया. पार्टी ने हरियाणा में अपनी पैठ जमाने के मकसद से सुशील गुप्ता को टिकट दिया है. कांग्रेस में रहते हुए सुशील गुप्ता ने अरविंद केजरीवाल पर खूब आरोप लगाए थे. केजरीवाल पर जनता की कमाई को प्रचार में लुटाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने दिल्ली में पोस्टर भी लगवाए थे. इसके लिए उन्होंने एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया था.

एनडी गुप्ता : पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट एनडी गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष भी हैं. एनडी गुप्ता बीते दो सालों से आम आदमी पार्टी का आयकर विभाग से जुड़े मामले देख रहे हैं. 

बागी हुए कुमार विश्वास :  कुमार विश्वास ने राज्यसभा का टिकट नहीं मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ सालों से जिन सच्चाइयों को उन्होंने उठाया है, उसका उन्हें रिजल्ट मिल गया है. उन्हें सच बोलने की सजा मिल गई है. पार्टी द्वारा राज्यसभा भेजे जाने वाले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के साथ ही कुमार विश्वास पार्टी में हाशिए पर आ गए हैं. हालांकि पार्टी की तरफ से वे राजस्थान के प्रभारी हैं. कुमार राज्यसभा की दावेदारी को लेकर पार्टी से बगावत भी कर चुके हैं. उनके समर्थकों ने पिछले दिनों पार्टी मुख्यालय में कुमार को टिकट दिए जाने की मांग को लेकर तंबू लगा दिया था. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news