नशे के दलदल में फंस रहे 25 वर्ष से कम के युवा, हैरान कर देने वाला सर्वे
Advertisement
trendingNow11126777

नशे के दलदल में फंस रहे 25 वर्ष से कम के युवा, हैरान कर देने वाला सर्वे

देश के युवाओं (Youth) के बीच बढ़ती नशे की लत ना सिर्फ युवाओं के भविष्य को बल्कि हमारे देश के भविष्य को भी बुरी तरह प्रभावित कर रही है. एक सर्वे के मुताबिक 25 वर्ष से कम के युवा नशे (Drugs) के दलदल में फंसते जा रहे हैं.

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit : HelpGuide.org

नई दिल्ली: देश में बढ़ते शराब (Alcohol) के प्रचलन के चलते कम्युनिटी अगेंस्ट ड्रंकन ड्राइविंग (CADD) ने दिल्ली के 10 हजार युवाओं पर एक सर्वे किया है, जिसमें 5,976 लड़कों और 4,024 लड़कियों को शामिल किया गया. इस सर्वे (Survey) के परिणाम चौंकाने वाले हैं. दरअसल ये सर्वे 21 नवंबर से लेकर 31 दिसंबर तक किया गया. इस सर्वे के मुताबिक 25 से कम उम्र के युवाओं में शराब पीने और उस पर खर्च करने का चलन तेजी से बढ़ा है. इस सर्वे से दिल्ली के एक्साइज एक्ट पर भी सवाल खड़े होते हैं. दरअसल दिल्ली एक्साइज एक्ट का ढुलमुल रवैया युवाओं को नशे की तरफ तेजी से धकेल रहा है.

  1. खौफनाक है नशे की लत
  2. दलदल में फंस रहे 25 वर्ष से कम के युवा
  3. हैरान कर देने वाला सर्वे

डब्ल्यूएचओ का आंकड़ा

डब्ल्यूएचओ (WHO) की स्टडी के मुताबिक साल 2010 से 2017 के बीच शराब की खपत में 38% की बढ़ोतरी हुई है. मगर हैरान करने वाली बात तो ये है कि कोविड महामारी (Covid-19) के दौरान इसका सेवन करने वाले युवाओं की संख्या 21% बढ़ी. जबकि 15 वर्ष से कम आयु वाले ऐसे लड़के जिन्होंने शराब का सेवन नहीं किया उनकी संख्या 50% से घटकर 31% और 15 से कम उम्र वाली बच्चियों की संख्या 44% से कम होकर 31% रह गई है.

ये भी पढें: भारत की हॉन्टेड जगह, जहां जाने से थर-थर कांपेंगे आप; हिम्मत है तो जरूर देखें PHOTOS

कुछ हैरान कर देने वाली बातें

- सर्वे में शामिल हुए 17% युवाओं ने 13-15 वर्ष की आयु में ही शराब का सेवन कर लिया था
- 37.1% युवाओं ने 16-18 वर्ष की उम्र में पहली बार शराब पी थी
- सर्वे में शामिल लगभग 89.4% युवाओं ने 21 साल की आयु से पहले ड्रिंक कर ली थी
- 73.4% 25 वर्ष से कम आयु वाले युवा बार, पब और ठेके से आसानी से शराब खरीद लेते हैं 
- वहीं 21.2% युवाओं को शराब अपने घर या दोस्तों के जरिए मिल जाती है
- 43.1% उत्तरदाताओं ने बार, पब या रेस्तरां में और 24.6% ने कार या सार्वजनिक स्थान पर शराब पी
- प्रति सप्ताह शराब की खपत अब तक 45.1% यानी सबसे ज्यादा थी
- सर्वे में शामिल लोगों ने माना कि एक हफ्ते में उन्होंने 2-4 बार शराब पी 
- 11.1% ने लगभग 6 बार प्रति सप्ताह इसका सेवन किया

ये भी पढें: भारत के रूस से कच्चा तेल खरीदने पर अमेरिका खुद को रोक नहीं पाया, दिया रिएक्शन

शराब के लती युवाओं ने कितना किया खर्च?

52% युवाओं ने माना कि दोस्तों के साथ बाहर जाने पर शराब पर खर्च होने वाली राशि 1,500 से 3,500 रुपए है. जबकि 23.1% इस पर 3,500 रुपए से ज्यादा खर्च करते हैं. युवाओं ने ये भी माना कि शराब (Alcohol) में मिलने वाला ऑफर और ज्यादा छूट होने से वे इसके सेवन के लिए प्रेरित होते हैं.

25 से कम उम्र वाले युवाओं के प्रति ढुलमुल रवैया बन रहा खतरा

दरअसल युवाओं का कहना है कि पब (Pub), रेस्तरां या फिर ठेके पर शराब खरीदने से पहले कभी भी उनका आईडी प्रूफ (ID Proof) नहीं मांगा गया. वहीं ऐसा होने के बावजूद किसी भी पुलिस या आबकारी विभाग (Excise Department) की तरफ से इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. सर्वे के परिणाम देखें तो आपको हैरानी होगी कि केवल 5.5% पर ड्रिंक एंड ड्राइव का केस चला. सर्वे के लगभग 44.5% लोगों ने ड्रिंक एंड ड्राइव, नशे में ओवर स्पीडिंग, बाइक स्टंट की बात स्वीकार की. वहीं 35.8% ने कार में सीट बेल्ट और हेलमेट पहनने जैसे सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने की बात स्वीकारी.

ये भी पढें: नाबालिग छात्रा के साथ भागा स्कूल शिक्षक, धर-दबोचे जाने के बाद हुआ बड़ा खुलासा

दिल्ली का एक्साइज एक्ट भ्रामक

आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली (Delhi) की आबादी 1.1 करोड़ है. सर्वे के लगभग 39% लोग इसी आबादी में आते हैं. दिल्ली के एक्साइज एक्ट (Excise Act) के नियम स्पष्ट ना होने की वजह से इसकी खपत बढ़ रही है. जैसे 25/21 से कम उम्र के लोगों को शराब बेचने या फिर परोसने पर सजा (Punishment) या जुर्माना (Fine) साफ नहीं है. जाहिर है युवा, देश का भविष्य है. ऐसे में युवाओं का नशे के दलदल में फंसना तमाम तरीके की सामाजिक और प्रशासनिक सुधारों की मांग करता है. वक्त रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो देश का भविष्य गर्त में चला जाएगा.

LIVE TV

Trending news