अब इन एयरपोर्ट पर चेक इन करना होगा आसान, हैंड बैग पर नहीं लगाए जाएंगे टैग
Advertisement

अब इन एयरपोर्ट पर चेक इन करना होगा आसान, हैंड बैग पर नहीं लगाए जाएंगे टैग

पुणे और रांची हवाईअड्डे सहित देश के 10 और हवाईअड्डों पर जल्द ही घरेलू यात्रियों के हैंड बैग्स पर टैग नहीं लगाए जाएंगे.

घरेलू यात्रियों के हैंड बैग्स पर नहीं लगेगा टैग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: पुणे और रांची हवाईअड्डे सहित देश के 10 और एयरपोर्ट्स पर जल्द ही घरेलू यात्रियों के हैंड बैग्स पर टैग नहीं लगाए जाएंगे. मौजूदा समय में देश में कुल 17 हवाई अड्डे स्टांप फ्री है, जिनमें से चार ने शनिवार को ही इस प्रोटोकॉल को अपने यहां लागू किया है. देश में 59 हवाईअड्डों की आतंकवादियों और सुरक्षा खतरों से रक्षा करने वाला केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) जल्द ही इस नए प्रणाली के लिए अमृतसर, चंडीगढ़, वाराणसी, उदयपुर, नागपुर, मंगलुरु, त्रिची, पुणे और रांची में ट्रायल शुरू करेगा.

  1. घरेलू यात्रियों के हैंड बैग्स पर नहीं लगेगा टैग
  2. देश के 10 और एयरपोर्ट पर शुरू होगा ट्रायल
  3. इससे पहले 7 एयरपोर्ट पर थी ये व्यवस्था
  4.  

सीआईएसएफ के महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया, “हम लोग दस और हवाईअड्डों पर ट्रायल शुरू कर रहे हैं. जैसे ही ट्रायल सफल होगा, हम इन हवाईड्डों को इस महीने के अंत में या शुरुआत में स्टांप-फ्री हैंड बैग के तहत ले आएंगे.”

ये भी पढ़ें- कानपुर एयरपोर्ट का नाम गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर रखा जाएगा : योगी

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल सिक्युरिटी टैग न लगाने का ट्रायल 7 एयरपोर्ट्स पर शुरू किया था. ये सक्सेसफुल रहेगा या नहीं इसे लेकर पहले ट्रायल के तौर पर इसे शुरू किया गया था. 

ट्रायल रन का फीडबैक लिया गया और उसका एनालिसिस किया गया, जिसके नतीजे पॉजिटिव आए. इसके बाद दिल्ली, मुंबई बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद में एक अप्रैल से यात्रियों के हैंडबैग पर टैग और मुहर लगाने की प्रक्रिया खत्म कर दी गई. सीआईएसएफ के महानिदेशक ने इस कदम को ‘‘यात्रियों के अनुभवों को सुखद बनाएगा और उन्हें सरल सुरक्षा वातावरण मुहैया करवाने वाला बताया था.’’

Trending news