UP: राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए 10 उम्मीदवार, BJP को मिली 8 सीटें
Advertisement
trendingNow1778251

UP: राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए 10 उम्मीदवार, BJP को मिली 8 सीटें

उत्‍तर प्रदेश से राज्‍य सभा की दस सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक निर्वाचन में सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सभी 10 उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए. सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी.

UP: राज्य सभा के लिए निर्विरोध चुने गए 10 उम्मीदवार, BJP को मिली 8 सीटें

लखनऊः उत्‍तर प्रदेश से राज्‍य सभा की 10 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक निर्वाचन में सोमवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत सभी 10 उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए. सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख थी. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 8 जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को एक-एक सीट पर जीत मिली है. निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए सदस्‍यों को सहायक निर्वाचन अधिकारी मोहम्‍मद मुशाहिद सईद ने उनके प्रमाण पत्र सौंपे.

  1. 10 सीटों के लिए 11 उम्‍मीदवारों ने किया था नामांकन 
  2.  तकनीकी गड़बड़ी की वजह‍ से निरस्त निदर्लीय प्रत्याशी का नामांकन 
  3. सपा से राम गोपाल और बसपा से रामजी गौतम निर्विरोध निर्वाचित

भाजपा से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अलावा अरुण सिंह, नीरज शेखर, बृजलाल, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्‍य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा निर्वाचित हुए हैं. समाजवादी पार्टी से प्रोफेसर राम गोपाल और बहुजन समाज पार्टी से रामजी गौतम निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. निर्वाचित सदस्‍य बृजलाल ने बताया कि उन सभी का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 से 24 नवंबर 2026 तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- बड़ा ऐलान! दिल्ली में हाईटेक सर्विस इंडस्ट्री लगाने की मिलेगी अनुमति

निरस्त हुआ निर्दलीय उम्‍मीदवार प्रकाश बजाज का नामांकन
दस सीटों के लिए कुल 11 उम्‍मीदवारों ने नामांकन किया था. निर्दलीय उम्‍मीदवार प्रकाश बजाज ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से नामांकन पत्र दाखिल किया था लेकिन तकनीकी त्रुटि की वजह‍ से उनका नामांकन निरस्‍त हो गया. राज्‍यस भा में उत्‍तर प्रदेश कोटे से 31 सीटें हैं. इनमें अब सर्वाधिक 22 सीटें भारतीय जनता पार्टी की हो जाएंगी जबकि समाजवादी पार्टी के पास पांच और बसपा के खाते में तीन सीटें रहेंगी. कांग्रेस के पास अब उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा की सिर्फ एक सीट रह जाएगी.

 

Trending news