अंतरिक्ष से स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी का नजारा, 597 फीट की ऊंचाई से ऐसे दिखते हैं 'सरदार पटेल'!

अब इस प्रतिमा की 597 फीट से खींची गई तस्वीर चर्चा में है. 182 मीटर की इस दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को आसमान में काफी ऊंचाई से भी देखा जा सकता है.  

अंतरिक्ष से स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी का नजारा, 597 फीट की ऊंचाई से ऐसे दिखते हैं 'सरदार पटेल'!

नई दिल्‍ली : दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिका का गौरव हासिल कर चुकी सरदार पटेल की स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी इस समय दुनिया का सबसे बड़ा आकर्षण है. इसे देखने के लिए हर दिन हजारों लोग गुजरात पहुंच रहे हैं. पिछले दिनों एक ही दिन 27 हजार लोगों के एक दिन यहां पर पहुंच जाने के बाद इसकी टिकट विंडो बंद करनी पड़ी थी. अब इस प्रतिमा की 597 फीट से खींची गई तस्वीर चर्चा में है. 182 मीटर की इस दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को आसमान में काफी ऊंचाई से भी देखा जा सकता है.  

अमेरिका की सेटेलाइट नेटवर्क 'प्लैनेट' ने स्टैचू ऑफ यूनिटी की तस्वीर शेयर की है. यह तस्वीर सैटलाइट 15 नवंबर को ली गई थी. गुजरात सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि नर्मदा जिले में केवाड़िया गांव के निकट हाल ही में जनता को समर्पित किए गए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जल्द ही रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात में नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है. यहां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन वडोदरा है. यहां से सड़क मार्ग से केवड़िया पहुंचा जा सकता है. 

एक दिन में 27 हजार लोगों ने देखा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी', भीड़ बढ़ी तो बंद करनी पड़ी टिकट विंडो

बताया गया कि मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने शुक्रवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान इस सिलसिले में भारतीय विमान पत्तनम (एएआई) और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की. गुजरात सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि नर्मदा जिले में केवाड़िया गांव के निकट हाल ही में जनता को समर्पित किए गए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जल्द ही रेल और हवाई संपर्क से जोड़ा जाएगा. एक सरकारी बयान में बताया गया कि मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने शुक्रवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान इस सिलसिले में भारतीय विमान पत्तनम (एएआई) और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की.

एक लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’
गुजरात में लगी सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के दीदार के लिए हजारों की तादाद में सैलानी पहुंच रहे हैं. एक नवम्बर को इसे लोगों के लिए खोला गया था और अबतक इसे एक लाख से अधिक लोग निहार चुके हैं. इस आंकड़े से खुश आला अफसरों ने अनुमान लगाया है कि आने वाले वक्त में और अधिक सैलानी यहां आएंगे जिसमें दूसरे मुल्कों के लोग भी शामिल हो सकते है.

राज्य के मुख्य सचिव (पर्यटन) एस जे हैदर ने रविवार (11 नवंबर) को जानकारी दी थी कि विश्व की इस सबसे ऊंची प्रतिमा को देखने के लिए एक नवंबर से अबतक कुल 1.1 लाख लोग आ चुके हैं और इस शनिवार को 28,409 लोगों की आमद हुई. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में और अधिक पर्यटक यहां आयेंगे जिससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close