आसाराम के बाद बेटे नारायण साईं के मामले पर हैं नज़रें, आश्रम की युवती ने लगाया था रेप का आरोप
Advertisement

आसाराम के बाद बेटे नारायण साईं के मामले पर हैं नज़रें, आश्रम की युवती ने लगाया था रेप का आरोप

58 दिनों तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर था नारायण साईं. दिसंबर 2013 में पुलिस ने हरियाणा से नारायण साई को गिरफ्तार किया था. कई गंभीर धाराओं में आरोपी है नारायण साईं. पत्नी ने भी उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

आसाराम का बेटा नारायण साईं इस वक्त सूरत की जेल में बंद है (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः आसाराम को नाबालिग से रेप के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद उसके बेटे नारायण साईं के मामले पर सभी की नज़रें हैं. आसाराम के साम्राज्य का इकलौता वारिस उसका बेटा नारायण साईं है इस वक्त वह रेप के मामले में सूरत की लाजपोर जेल में बंद है. दरअसल अक्टूबर 2013 में सूरत पुलिस ने बलात्कार, यौन उत्पीड़न, अवैध रूप से बंधक बनाना और अन्य आरोपों की दो शिकायतें दर्ज की थीं. इनमें से एक शिकायत आसाराम के खिलाफ थी और एक नारायण साईं के खिलाफ. यहां कि दोनों बहनों में से छोटी बहन ने साईं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया था कि उसने वर्ष 2002 से 2005 तक लगातार उसका यौन उत्पीड़न किया. उस दौरान पीड़िता सूरत आश्रम में रह रही थी.

  1. नारायण साईं को कुरुक्षेत्र से 58 दिन बाद गिरफ्तार किया गया था
  2. पीड़िता का साईं पर आरोप 2002-2005 के बीच लगातार किया यौन शोषण
  3. नारायण साईं की पत्नी ने भी उसपर कई गंभीर आरोप लगाए हैं

इस केस में आखिरकार दो महीने (58 दिन ) के बाद आसाराम बापू का भगोड़ा बेटा नारायण साईं पुलिस के हत्थे चढ़ा. दिल्ली और सूरत पुलिस के संयुक्त अभियान में साईं को हरियाणा में कुरूक्षेत्र के पास पीपली गांव से गिरफ्तार किया था. पुख्ता सूचना मिलने के बाद पुलिस ने इलाके की घेराबंदी की थी. पुलिसवालों ने छापा मारा और नारायण साईं को गिरफ्तार किया. नारायण साईं एक सरदार (सिख) का वेष धारण किए हुआ था. वह एक गौशाला में कुटिया बनाकर रह रहा था. 

fallback

नारायण साईं की गिरफ्तारी का घटनाक्रम:
6 अक्टूबर: नारायण साई पर लगा यौन शोषण का आरोप. सूरत में दो बहनों ने साई के खिलाफ सूरत के जहांगीरपुरा थाने में रेप केस दर्ज कराया. इसके बाद साई फरार हो गया.
7 अक्टूबर: साई के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी.
29 अक्टूबर: साई के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी.
11 नवंबर: सूरत की एक अदालत ने साईं को भगोड़ा घोषित किया. कोर्ट ने साई को 11 दिसंबर तक सरेंडर करने का आदेश दिया. इस बीच साई ने जमानत के लिए अर्जी दी.
21 नवंबर: साईं की जमानत अर्जी खारिज.
3 दिसंबर: दो महीने की कोशिशों के बाद मंगलवार रात को पीपली गांव के पास से साईं गिरफ्तार हुआ.

नारायण साईं की पत्नी ने भी लगाए गंभीर आरोप
यही नहीं नारायण साईं की पत्नी ने भी उसपर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. नारायण साईं की पत्नी ने अपने पति पर आश्रम की लड़कियों से अवैध संबंध बनाने के आरोप लगाए हैं. नारायण साईं की पत्नी जानकी ने यह भी बताया कि उसके पति ने आश्रम की एक युवती को गर्भवती कर दिया था. उन्होंने अपने पति पर घरेलू हिंसा का मामला भी दर्ज करवाया हुआ है.

आसाराम पर भी है आरोप
सूरत के मामले में बड़ी बहन ने अपनी शिकायत में आसाराम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि उसने वर्ष 1997 से 2006 के बीच लगातार उसका यौन उत्पीड़न किया. उस समय पीड़िता अहमदाबाद के बाहरी इलाके में बने आसाराम के आश्रम में रह रही थी. बता दें कि एक अन्य मामले में (नाबालिग का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में) आसाराम को सितंबर में गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद से वह जोधपुर जेल में बंद है. इस केस में बुधवार (25 अप्रैल) को जोधपुर की एससी एसटी कोर्ट ने आसाराम को इस मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है.

Trending news