कश्मीर: PM मोदी के स्वच्छ भारत को साकार करने में लगी 5 साल की मासूम, बदल दिया डलझील का रूप
Advertisement
trendingNow1450392

कश्मीर: PM मोदी के स्वच्छ भारत को साकार करने में लगी 5 साल की मासूम, बदल दिया डलझील का रूप

कश्मीर का नाम लेते ही दिमाग में डल झील का आना स्वाभाविक है लेकिन पिछले कई समय से इस झील में गंदगी काफी बढ़ गई है. 

(फोटो साभार- खालिद हुसैन)

खालिद हुसैन, श्रीनगर: कश्मीर का नाम लेते ही दिमाग में डल झील का आना स्वाभाविक है लेकिन पिछले कई समय से इस झील में गंदगी काफी बढ़ गई है. पांच साल की मासूम जन्नत भी इस बात से बहुत दुखी होती थी जब भी वो अपने हाउसबोट से बाहर आती थी. डल झील में पड़ा कूड़ा देखकर जन्नत को एहसास हुआ कि इसे साफ करना कितना जरूरी है. बस इस ख्याल के बाद से ही जन्नत अपने पापा के साथ मिलकर हर रोज झील को साफ करने निकल पड़ती है. जन्नत का यह सफाई अभियान अब केवल डल झील तक ही नहीं अब वो जहां भी कूड़ा देखती है उसे उठाकर डस्टबिन में डालती है.  

नन्हीं जन्नत ने पीएम मोदी को संदेश देते हुए कहा कि डल झील को साफ करके वो पूरी दुनिया में सफाई अभियान के काम को जारी रखना चाहती है. जन्नत अपने पिता से प्रेरित होकर इस काम का हिस्सा बन गई है. जन्नत के पिता तारिक अहमद पटलू पिछले कई सालों से डल झील की सफाई के काम में लगे हुए हैं. झील को संवारने के लिए तारिक हर साल शिकार रैली का सेमिनार करते हैं ताकि लोगों को जागरुक कर सकें. जन्नत के पिता तारिक का कहना है कि पीएम मोदी ने जो सपना देखा है मुझे उस पर फर्क है और उन्होंने एक संदेश दिया है जिसे लोगों को पूरा करने का समय आ गया है. तारिक का कहना है कि जब तक ज़िंदा हूं इस मिशन को चलता रहूंगा. 

Snowfall: सीजन की पहली बर्फबारी से खिल उठी कश्मीर घाटी, फोटोज देखकर दिल हो जाएगा खुश

पीएम ने शेयर किया जन्नत का वीडियो 
पिछले दिनों जन्नत का लोगों को डल संरक्षण का संदेश देते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जन्नत का यह वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देखा और इसे अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया. पीएम से प्रोत्साहन मिलने के बाद से जन्नत और जोश के साथ अपने मिशन को चलने में जुटी हुई है. 5 साल की जन्नत भले की झील को साफ ना कर पाए मगर उसकी  कोशिश सराहनीय है. 

Trending news