गुजरात के गिर में 10 दिन में 11 शेरों की मौत से मचा हाहाकार
Advertisement

गुजरात के गिर में 10 दिन में 11 शेरों की मौत से मचा हाहाकार

इन मौतों की जांच के लिए आदेश दे दिए हैं. सभी शेरों के शव मुख्यत: दलखानिया रेंज में मिले हैं. गिर अभयारण्य के डिप्टी कंजरवेटर पी पुरुषोत्तम के अनुसार, हमने गिर के पूर्वी हिस्से से शेरों के 11 शव बरामद किए हैं.

गुजरात के गिर में 10 दिन में 11 शेरों की मौत से मचा हाहाकार

नई दिल्ली : देश में एशियाई शेरों के एकमात्र घर गिर फॉरेस्ट से झकझोर देने वाली खबर आई है. गुजरात के अमरेली जिले में पूर्वी गिर के हिस्से से पिछले 10 दिन में 11 शेरों के शव बरामद होने से हाहाकार मच गया है. सूत्रों के अनुसार, इन मौतों की जांच के लिए आदेश दे दिए हैं. सभी शेरों के शव मुख्यत: दलखानिया रेंज में मिले हैं. गिर अभयारण्य के डिप्टी कंजरवेटर पी पुरुषोत्तम के अनुसार, हमने गिर के पूर्वी हिस्से से शेरों के 11 शव बरामद किए हैं. गिर अभयारण्य दो हिस्सों पूर्व और पश्चिम में बंटा हुआ है.

सूत्रों के अनुसार, इनमें से तीन युवा शेरों की मौत आपस में लड़ाई कारण हुई है. वहीं एक शेर और एक शेरनी की मौत ट्रीटमेंट के दौरान हुई है. वहीं कुछ दिन पहले दो शेरनियों और एक शेर का शव सड़ी हुई अवस्था में मिला था. वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक शेर के तीन शावकों की मौत बीमारी के कारण हुई. इनके शव भी बरामद कर लिए गए हैं.

गुजरात को खुले में शौच मुक्त घोषित करने के दावे पर कैग ने खड़े किए सवाल

इनकी मौतों की खबर तब खुली जब राजुला तालुका में एक शेरनी का शव मिला. अधिकारियों का कहना है कि हमने सभी शव के बिसरा सेंपल ले लिए हैं. इन सेंपल को जूनागढ़ वेटिरनरी हॉस्पिटल भेज दिया गया है. वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता का कहना है कि राज्य सरकार ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं.

गुजरात : विधायकों की सेलरी बढ़ी, करीब 45 हजार रुपये का हुआ इजाफा

प्राथमिक जांच में सामने आया है कि 11 मौतों में से 8 शेरों की मौत आपस में लड़ाई और उसके बाद लगी गंभीर चोट के कारण हुई है. अधिकारियों का कहना है कि इन लड़ाई में शेरनी और छोटे शावकों की मौत हई है. गिर में पिछले तीन चार साल में शेरों की मौत के मामले में यही ट्रेंड सामने आया है. हालांकि उन्होंने किसी और अनहोनी की बात को नकारा है. 2015 के आंकड़ों के अनुसार, गिर में 520 शेर और शेरनी हैं.

Trending news