महाराष्ट्र : विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी बीजेपी, बदल जाएंगे सत्ता के समीकरण
Advertisement

महाराष्ट्र : विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी बीजेपी, बदल जाएंगे सत्ता के समीकरण

चुनाव आयोग ने जुलाई के अंत में रिक्त हो रही परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा पिछले सप्ताह की थी.

विधानसभा में संख्या बल के आधार पर बीजेपी आसानी से पांच और शिवसेना दो सीटें जीत सकती हैं..(फाइल फोटो)

मुंबई: बीजेपी 16 जुलाई को 11 सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के बाद महाराष्ट्र विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बनने की राह पर है. चुनाव आयोग ने जुलाई के अंत में रिक्त हो रही परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा पिछले सप्ताह की थी. विधानसभा के सदस्य इन सीटों के लिये चुनाव में मतदान करेंगे. जिन 11 सदस्यों की सदस्यता 27 जुलाई को समाप्त हो रही है उसमें से चार एनसीपी से , तीन कांग्रेस , दो बीजेपी और एक - एक शिवसेना एवं भारतीय शेतकरी कामगार पक्ष (पीडब्ल्यूपी) के सदस्य हैं.

बीजेपी आसानी से पांच सीटें जीत सकती हैं
विधानसभा में संख्या बल के आधार पर बीजेपी आसानी से पांच और शिवसेना दो सीटें जीत सकती हैं. वहीं कांग्रेस तथा एनसीपी के बीच बनी सहमति के अनुसार कांग्रेस दो सीट और एनसीपी एक सीट जीत सकती है. माना जा रहा है कि पीडब्ल्यूपी के निवर्तमान विधान पार्षद जयंत पाटिल अपनी सीट बचा ले जाएंगे.

एनसीपी के सूत्र ने कहा , ‘कांग्रेस के साथ बनी समझ के अनुसार उन्होंने हमें दो सीटों पर समर्थन दिया था (पिछले वर्ष) जिसके कारण हम (रामराजे) निंबाल्कर को परिषद सभापति तथा धनंजय (मुंडे) को विपक्ष के नेता के तौर पर चुन पाए. ’ उन्होंने कहा कि इसलिए इस बार के चुनाव में एनसीपी कांग्रेस को दो सीटें देगी वहीं शरद पवार की पार्टी केवल एक ही सीट लेगी.  उन्होंने कहा , ‘ हमने बाबाजानी दुर्रानी को अपना उम्मीदवार चुन लिया है.’ 

वर्तमान में 78 सदस्यीय विधान परिषद में एनसीपी के 20, कांग्रेस के 18, बीजेपी के 20, शिवसेना के 11, जद - यू का एक , पीडब्ल्यूपी - आई का एक , पीआरपी का एक और छह निर्दलीय हैं. 

16 जुलाई को होगा मतदान
निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चुनावी कार्यक्रम के मुताबिक , नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि पांच जुलाई है. 6 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और नौ जुलाई तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा.  16 जुलाई को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन शाम में मतों की गिनती और परिणाम की घोषणा की जाएगी.

बीजेपी के प्रवक्ता माधव भंडारी ने कहा , ‘हमारी ताकत तथा मौजूदा कानून के अनुसार 16 जुलाई के बाद सत्ता समीकरण बदल जाएंगे. ’ बीजेपी के एक सूत्र ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि एक बार पार्टी ऊपरी सदन में सबसे बड़ी पार्टी बन जाए उसके बाद पार्टी सभापति पद के लिए प्रयास करेगी. 

Trending news