ZEE जानकारीः 31 अक्टूबर को होगा सरदार पटेल की मूर्ति का अनावरण
Advertisement

ZEE जानकारीः 31 अक्टूबर को होगा सरदार पटेल की मूर्ति का अनावरण

 गुजरात के नर्मदा बांध पर बन रही ये दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है, जिसकी कुल ऊंचाई 182 मीटर है.

ZEE जानकारीः 31 अक्टूबर को होगा सरदार पटेल की मूर्ति का अनावरण

अब हम आपको गुजरात में बन रही दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के बारे में एक Update दे देते हैं. दुनिया भर के लोग करीब 5 वर्षों से सरदार पटेल की मूर्ति के निर्माण का इंतज़ार कर रहे हैं . इन लोगों के लिए अच्छी ख़बर ये है कि आज हमारे पास इस भव्य मूर्ति का पहला वीडियो आ चुका है . अब तक आपने इस मूर्ति को एनीमेशन वाले काल्पनिक वीडियो की मदद से देखा होगा. लेकिन आज आप ज़ी मीडिया के कैमरे की नज़र से सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा को देख सकते हैं . फिलहाल इस प्रतिमा के चेहरे पर काम चल रहा है जो कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा . 

31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी इस मूर्ति का अनावरण करेंगे . गुजरात के नर्मदा बांध पर बन रही ये दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है, जिसकी कुल ऊंचाई 182 मीटर है. उस मूर्ति के निचले हिस्से में एक म्यूज़ियम भी बनाया गया है . इस मूर्ति के ऊपरी हिस्से तक पहुंचने के लिए एक लिफ्ट लगाई गई है जहां से बाहर का दृश्य देखा जा सकता है . 

अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति की ऊंचाई 153 मीटर थी . ये चीन में स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति है . सरदार पटेल की मूर्ति को कम समय में बनाने के लिए चीन से मदद ली गई है . इस मूर्ति के निर्माण के लिए Bronze का सांचा चीन से मंगवाया गया है . भारत में अभी इतने बड़े सांचों का निर्माण नहीं होता है . आज हमने आपके लिए गुजरात जाकर इस विशाल प्रतिमा पर एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसे आपको ध्यान से देखना चाहिए . 

Trending news