सुनंदा पुष्‍कर मौत मामला: दिल्‍ली पुलिस ने कहा- अभी शशि थरूर के बयानों का कर रहे हैं विश्‍लेषण
Advertisement

सुनंदा पुष्‍कर मौत मामला: दिल्‍ली पुलिस ने कहा- अभी शशि थरूर के बयानों का कर रहे हैं विश्‍लेषण

पिछले साल की शुरुआत में सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय मौत से जुड़ी परिस्थितियों और इस केस से जुड़े अन्‍य पहुलाओं को लेकर एसआईटी की ओर से कांग्रेस नेता शशि थरूर से गहन पूछताछ के एक दिन के बाद दिल्‍ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि हम अभी उनके (थरूर) बयानों का विश्‍लेषण कर रहे हैं और इस मामले में आगे के कदम को लेकर जल्‍द निर्णय लेंगे।

सुनंदा पुष्‍कर मौत मामला: दिल्‍ली पुलिस ने कहा- अभी शशि थरूर के बयानों का कर रहे हैं विश्‍लेषण

नई दिल्‍ली : पिछले साल की शुरुआत में सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय मौत से जुड़ी परिस्थितियों और इस केस से जुड़े अन्‍य पहुलाओं को लेकर एसआईटी की ओर से कांग्रेस नेता शशि थरूर से गहन पूछताछ के एक दिन के बाद दिल्‍ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि हम अभी उनके (थरूर) बयानों का विश्‍लेषण कर रहे हैं और इस मामले में आगे के कदम को लेकर जल्‍द निर्णय लेंगे।

दिल्‍ली पुलिस के कमिश्‍नर बीएस बस्‍सी ने आज संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि हमने सोमवार रात शशि थरूर से पूछताछ की। हमने थरूर से 17 जनवरी, 2014 को हुई घटना की पृष्‍ठभूमि को लेकर और इस केस से जुड़े अन्‍य मामलों के मीडिया में सामने आने को लेकर बातचीत की है।

बस्‍सी ने कहा कि हम अभी उनके बयानों का विश्‍लेषण कर रहे हैं और फिर इसके बाद आवश्‍यकता होने पर आगे की पूछताछ को लेकर निर्णय करेंगे। जब उनसे थरूर के जांचकर्ताओं से सहयोग करने एवं सवालों से बचने को लेकर सवाल किया गया तो बस्‍सी ने कहा कि पूछताछ के दौरान थरूर ने काफी सहयोग किया और शांत बने रहे। उन्‍होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर इस केस में कई और लोगों से भी पूछताछ हो सकती है। कुछ मामलों पर हमने जानकारी मांगी है और अभी हम किसी निष्‍कर्स पर नहीं पहुंचे हैं।

सुनंदा पुष्‍कर की मौत और आईपीएल मैच फिक्सिंग के बीच किसी संभावित लिंक को लेकर एक सवाल पर बस्‍सी ने कहा कि आईपीएल के बारे में यदि कोई बात सार्थक होगी तो हम उस मामले में भी पूछताछ करेंगे। उन्‍होंने हालांकि इस बात को लेकर आश्‍वस्‍त किया कि हमने थरूर से कई मुद्दों पर बातचीत की है। हम इस केस की खुले मन से जांच कर रहे हैं और इस बात को सुनिश्चित करने की कोशिश रहे हैं कि कोई व्‍यक्ति इस केस में आपराधिक उत्‍तरदायी तो नहीं है।
मैं इस बात पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दूंगा कि एसआईटी कितने समय के अंदर इस केस को सुलझाने के कगार पर होगी। एसआईटी अभी मुझे इस केस की जानकारी देगी और हम सच्‍चाई के अंतिम सिरे तक जाने का प्रयास करेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस की एक विशेष टीम ने एक साल पहले हुई सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय मौत से जुड़ी परिस्थितियों और पत्रकार मेहर तरार से उनके टकराव को लेकर शशि थरूर से सोमवार रात करीब चार घंटे तक गहन पूछताछ की। थरूर से पूछताछ रात करीब आठ बजे शुरू हुई जो करीब मध्यरात्रि तक चली। वह मीडिया के सवालों का जवाब दिए बगैर अपने वाहन में बैठकर चले गये। पुलिस ने भी पूछताछ के बारे में कोई जानकारी देने से इनकार कर दिया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि यह पूछताछ का पहला दौर है और थरूर को फिर बुलाया जा सकता है।

हालांकि सूत्रों ने कहा कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री से सुनंदा के शरीर पर चोट के 15 निशानों के बारे में पूछा गया, खासकर चोट संख्या 10 के बारे में जो एक इंजेक्शन का निशान था क्योंकि मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके शरीर में मौजूद जहर या तो मुंह के जरिए दिया गया या इंजेक्शन से। उनसे 15 जनवरी को तिरूवनंतपुरम से दिल्ली की फ्लाइट में दंपति के बीच हुए झगड़े के कारण के बारे में भी पूछा गया जिसके बाद सुनंदा उन्हें हवाई अड्डे पर छोड़कर लीला होटल में आ गई थीं। थरूर से पूछा गया कि क्या सुनंदा किसी बीमारी से पीड़ित थीं और वह किस तरह की दवाएं ले रही थीं। उनसे होटल के कमरे में मिले एल्प्रैक्स दवा के खाली पत्ते के बारे में पूछा गया कि इसका सेवन कौन करता था क्योंकि विसरा परीक्षणों में इसके सबूत नहीं मिले हैं। उदास दिख रहे थरूर से पूछा गया कि क्या सुनंदा ल्यूपस (त्वचा विकार का एक प्रकार) से पीड़ित थीं जैसी कि अटकलें हैं। सुनंदा की मृत्यु जहर से होने की बात कहने वाली एक मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर इस प्रकरण में करीब तीन हफ्ते पहले हत्या का मामला दर्ज किया गया था।

थरूर रात करीब आठ बजे दक्षिण दिल्ली में वाहन चोरी निरोधक दस्ता (एएटीएस) के दफ्तर पहुंचे। एसआईटी ने उन्हें जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया था। एसआईटी के अस्थाई दफ्तर रवाना होने से पहले कांग्रेस सांसद ने यहां लोधी इस्टेट स्थित अपने आवास पर अपने वकीलों के साथ बातचीत की। सूत्रों ने कहा कि थरूर एसआईटी के सवालों के दौरान कई बार भावुक हो गए। पूर्व केन्द्रीय मंत्री से उस एक अन्य महिला के बारे में भी पूछा गया जिसका नाम उनके घरेलू सहायक नारायण ने दंपति के बीच बार बार झगड़े के लिए लिया है। थरूर से यह भी पूछा गया कि उन्होंने अंतिम बार सुनंदा को जीवित कब देखा और 17 जनवरी की रात को क्या क्या हुआ जब उन्होंने पहली बार उन्‍हें होटल में मृत देखा। उनसे सुनंदा के साथ तनाव के कारण भी पूछे गये। उनसे उनकी दुबई यात्रा और वहां मेहर तरार से उनकी कथित मुलाकात के बारे में भी सवाल किये गये। सूत्रों ने कहा कि पूछताछ के दौरान कई बार थरूर भावुक हो गये लेकिन जल्द ही उन्होंने खुद को संभाला। उनसे पूछा गया कि क्या 16 और 17 जनवरी की दरमियानी रात को उनका सुनंदा से कोई विवाद हुआ जिसके कारण सुनंदा के शरीर पर चोट के निशान आए तथा कमरे में कांच टूटे मिले। उनसे कहा गया कि वे होटल में जिन लोगों से मिले उनके बारे में बताएं। थरूर से सवाल किया गया कि जब उन्होंने पाया कि ‘उन्हें कुछ हो गया है’ तो उन्होंने उन्हें पास के अस्पताल में ले जाने के बजाय होटल के कमरे में डाक्टरों को क्यों बुलाया।

सूत्रों ने कहा कि पुलिस आज के उनके जवाबों को पिछले साल एसडीएम को दिये जवाबों से मिलाकर देखगी कि कोई जवाबों में कोई अंतर तो नहीं है। सुनंदा पिछले साल 17 जनवरी को लीला पैलेस होटल के अपने सुइट में मृत मिली थीं। एक दिन पहले ही थरूर के कथित संबंधों को लेकर पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार से ट्विटर पर उनकी तकरार हुई थी। इस मामले में अब तक थरूर के घरेलू सहायक नारायण सिंह, उनके पारिवारिक मित्र संजय दीवान, सुनंदा को मृत घोषित करने वाले डॉक्टर और होटल के प्रबंधक समेत इसके स्टाफ से पूछताछ की गई है। सूत्रों ने कहा कि पुलिस एक दो दिन में एक महिला पत्रकार से भी पूछताछ करेगी जिनके साथ सुनंदा ने अपनी मृत्यु से पहले बातचीत की थी। थरूर के निजी सचिव अभिनव कुमार से भी पूछताछ की जाएगी जिन्होंने सरोजिनी नगर थाने के तत्कालीन प्रभारी को मौत की जानकारी दी थी।

यह पहली बार है जब थरूर से 52 वर्षीय सुनंदा की मृत्यु के मामले में पुलिस द्वारा पूछताछ की गई। इससे पहले उनसे एसडीएम ने पूछताछ की थी। सुनंदा पिछले साल 17 जनवरी को राजधानी के एक होटल में मृत मिली थीं।

Trending news