स्वाइन फ्लू के कारण अब तक 965 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow1249432

स्वाइन फ्लू के कारण अब तक 965 लोगों की मौत

सरकार ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में अभी तक स्वाइन फ्लू के 15 हजार से अधिक मामलों और इसके कारण 965 लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसकी जांच एवं निगरानी व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए हर राज्य में एक अत्याधुनिक लेबोरेटरी स्थापित की जायेगी।

स्वाइन फ्लू के कारण अब तक 965 लोगों की मौत

नई दिल्ली : सरकार ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में अभी तक स्वाइन फ्लू के 15 हजार से अधिक मामलों और इसके कारण 965 लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसकी जांच एवं निगरानी व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए हर राज्य में एक अत्याधुनिक लेबोरेटरी स्थापित की जायेगी।

लोकसभा में चिंतामन नावाशा वांगा के प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के मामले मौसमी स्वरूप के है लेकिन जानलेवा विषाणु के कारण होने वाली मौतें ‘गंभीर चिंता’ का विषय है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने स्पष्ट किया कि मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा है।

मंत्री ने कहा कि मंत्रालय स्वाइन फ्लू के मामलों की प्रारंभ से ही सक्रियता से निगरानी कर रही है। यह सही है कि इनकी जांच के लिए प्रयोगशालाओं की संख्या कम है लेकिन हम आने वाले समय में पर्याप्त धन देने जा रहे हैं ताकि प्रत्येक राज्य में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला स्थापित की जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आम जनता को दवा प्राप्त करने में किसी असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।’ नड्डा ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एच।एन। एन्फ्लूएंजा की स्थिति पर अत्यधिक गहन निगरानी करता रहा है। हम प्रभावित राज्यों के लगातार सम्पर्क में हैं और इस मौसमी एन्फ्लूएंजा के प्रभाव को रोकने के लिए राज्यों को दिशा निर्देश जारी किये गए हैं।

Trending news