LAC पर पीछे हटी चीनी सेना, आज दोनों पक्षों के बीच मेजर जनरल स्‍तर की बातचीत संभव
Advertisement
trendingNow1693587

LAC पर पीछे हटी चीनी सेना, आज दोनों पक्षों के बीच मेजर जनरल स्‍तर की बातचीत संभव

चीनी सैनिक टकराव वाली 4 जगहों पर करीब ढाई किलोमीटर पीछे हट गए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत-चीन सीमा (LAC) पर जारी गतिरोध के चलते बुधवार को भारत और चीन (China) के मध्य मेजर-जरनल स्तर की बातचीत संभव है. सूत्रों के मुताबिक खबर मिली है कि चीनी सैनिक टकराव वाली 4 जगहों पर करीब ढाई किलोमीटर पीछे हट गए हैं. बता दें कि अब दोनों देशों के सैनिक, टकराव वाली जगहों से पीछे चले गए हैं. गलवान घाटी के तीन स्थानों पर चीन के सैनिक अपना सैन्य साजो-सामान लेकर करीब ढाई किलोमीटर पीछे चले गए हैं. पिछले 1 महीने में इस जगह पर चीन के सैनिक LAC से आगे आ गए थे और आसपास की पहाड़ियों पर उन्होंने कब्ज़ा कर लिया था. 

  1. चीनी सैनिक टकराव वाली 4 जगहों पर करीब ढाई किलोमीटर पीछे हटे
  2. पिछले 1 महीने में चीन के सैनिक LAC से आगे आ गए थे
  3. पेंगांग झील से भी चीनी सैनिक पीछे हट गए हैं

ये भी पढ़ें- चीनी सेना एक्सपर्ट ने भारतीय सेना का माना लोहा, खुलेआम की जमकर तारीफ

गौरतलब है कि चीन के सैनिक लद्दाख में पेंगांग झील के फिंगर 4 तक आ गए थे, जहां भारतीय सैनिकों के साथ उनका टकराव हुआ था. पेंगांग झील से भी चीनी सैनिक पीछे हट गए हैं. भारत का दावा फिंगर 8 तक है, जहां भारतीय सैनिक गश्त के लिए जाते थे. अब तक भारत और चीन के सैनिक पेंगोंग झील के फिंगर 4 के पास आमने-सामने थे. अब यहां से चीन के सैनिक कुछ किलोमीटर पीछे हटे हैं. जिस तरह से चीन का उग्र रवैया दिख रहा था, उसमें कोई उम्मीद नहीं कर रहा था कि इतनी जल्दी दोनों देशों के सैनिक टकराव की स्थिति से पीछे हट जाएंगे, लेकिन ऐसा हुआ है और ये भारत की ताकत को दिखाता है.

सीमा विवाद: फिंगर-4 का फसाद, खूबसूरत झील का अफसाना, चीन की 'लालची' निगाहें

ये वीडियो भी देखें-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news