रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 23 ट्रेनों का समय बदला, 90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार
Advertisement
trendingNow1271738

रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 23 ट्रेनों का समय बदला, 90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार

रेलवे की नयी समय सारिणी आज से लागू हो गई है। इसमें दुरंतों ट्रेन सेवा में नये ठहरावों, ट्रेन आरक्षण, तत्काल योजना और धनवापसी के नियम की विस्तृत जानकारी दी गई है।

रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू, 23 ट्रेनों का समय बदला,  90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार

नई दिल्ली : रेलवे की नयी समय सारिणी आज से लागू हो गई है। इसमें दुरंतों ट्रेन सेवा में नये ठहरावों, ट्रेन आरक्षण, तत्काल योजना और धनवापसी के नियम की विस्तृत जानकारी दी गई है।

समय सारिणी में इस्तेमाल करने वालों के लिए अनुकूल सुविधाएं हैं जैसे किसी तालिका, रूट मैप, स्टेशनों की सूची, महत्वपूर्ण स्टेशनों के बीच की ट्रेनों, स्टेशन कोड की सूची, ट्रेन के नंबर की सूची और ट्रेन के नामों की सूची को कैसे पढ़ना है। नये टाइम टेबल में पहले से आरक्षण कराने का समय, इंटरनेट के माध्यम से आरक्षण, तत्काल योजना, रिफंड नियम, आपदा प्रबंधन, रेल यात्रा की रियायतें और खानपान से संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी शामिल है।

पहली अक्टूबर से लागू होने वाले रेलवे के नए टाइम टेबल में अनेक ट्रेनों के समय और प्रारंभिक स्टेशन बदल दिए गए हैं। इसी तरह कई ट्रेनों के नाम और नंबर बदले गए हैं, जबकि कई ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई गई है। रेल मंत्रालय ने बुधवार को 2015-16 के लिए अखिल भारतीय रेलवे समय सारिणी 'ट्रेंस एट ए ग्लांस' जारी कर दिया। इसके अलावा सभी 17 रेलवे जोनों ने भी अपने-अपने टाइम टेबल जारी कर दिए।
   
रेलवे का नया टाइम-टेबल गुरुवार से से देशभर में लागू हो गया है। इसी फेरबदल के साथ रेलवे ने अक्टूबर से 90 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर उन्हें सुपरफास्ट श्रेणी में कर दिया है। पहले से मौजूद कई ट्रेनों की रफ्तार को इस तरह से बढ़ाने के निर्देश की वजह से इस तरह की ट्रेनों में सफर कर रहे लोगों के यात्रा समय में 10 मिनट से लेकर 2 घंटा 35 मिनट तक की कमी आएगी।

इन ट्रेनों की बढ़ गई रफ्तार

-मुंबई सेंट्रल नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस पहले की बजाय अब 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी। अब ये शाम 5 बजे रवाना होगी।
-नई दिल्ली मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस पहले से अब 20 मिनट जल्दी पहुंचाएगी। अब मुंबई सेंट्रल 8 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी।
-बांद्रा टर्मिनस भावनगर एक्सप्रेस अब आधा घंटा पहले पहुंचाएगी।
-मुंबई सेंट्रल अहमदाबाद शताब्दी 25 मिनट जल्दी पहुंचाएगी।
-(19050) पटना बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 1 घंटा 45 मिनट कम समय लेगी।
-(16335) गांधीधाम-नागरकोइल एक्सप्रेस अब 1 घंटा 30 मिनट कम समय लेगी।
-(19454) पुरी गांधीधाम एक्स प्रेस अब 2 घंटा 35 मिनट कम समय लेगी।

रेलवे का नया टाइम टेबल देखने के लिए CLICK करें

Trending news