आज के प्रमुख समाचार: 7 साल बाद कांग्रेस का अधिवेशन और मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी
Advertisement

आज के प्रमुख समाचार: 7 साल बाद कांग्रेस का अधिवेशन और मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कांग्रेस का यह अधिवेशन पूरे साढ़े सात साल बाद हो रहा है. 

आज के प्रमुख समाचार: 7 साल बाद कांग्रेस का अधिवेशन और मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी

नई दिल्ली : राजनीतिक गलियारों में लगातार परास्त हो रही कांग्रेस का पूर्णकालिक तीन दिवसीय अधिवेशन आज से शुरू हो रहा है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में कांग्रेस का यह अधिवेशन पूरे साढ़े सात साल बाद हो रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस अधिवेशन में पार्टी को दोबारा सशक्त करने की रणनीति पर चर्चा हो सकती है. वहीं, वाईएसआर कांग्रेस ने भाजपा नीत राजग सरकार के खिलाफ गुरुवार को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है. रिपोर्टस के मुताबिक आंध्र प्रदेश का विशेष राज्य का दर्जा ना मिलने के कारण ही मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी की जा रही है. 

आइए नजर डालते हैं राजनीति, खेल, मनोरंजन जगत की उन तमाम खबरों पर, जिन पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

संकट के दौर से गुजर रही कांग्रेस का 3 दिवसीय अधिवेशन दिल्ली में
राजनीति के मैदान में लगातार चुनावी शिकस्त खा रही कांग्रेस का पूर्णकालिक अधिवेशन 16,17 और 18 मार्च को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में होने जा रहा है यह अधिवेशन साढ़े सात साल के बाद हो रहा है. इससे पहले दिल्ली के ही बुराड़ी में कांग्रेस अधिवेशन बुलाया गया था. कांग्रेस अधिवेशन के पहले दिन 16 मार्च  को स्टीयरिंग कमेटी यानी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई गई है.

मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी, आंध्र मुद्दे पर YSR कांग्रेस का नोटिस, मिला TDP का साथ
वाईएसआर कांग्रेस ने भाजपा नीत राजग सरकार के खिलाफ गुरुवार (15 मार्च) को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. यह कदम आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से केंद्र के इंकार करने की पृष्ठभूमि में उठाया गया है. पार्टी के सांसद वाई वी सुब्बा रेड्डी ने लोकसभा सचिवालय को नोटिस दिया कि इस प्रस्ताव को सदन के शुक्रवार (16 मार्च) के कामकाज में शामिल किया जाए. 

TDP पोलित ब्यूरो की बैठक आज, मोदी सरकार से समर्थन वापस लेने पर हो सकता है फैसला
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) रहेगी या नहीं, इस पर पार्टी की शुक्रवार (16 मार्च) को होने वाली पोलित ब्यूरो की बैठक में विचार किया जा सकता है. आंध्र प्रदेश को 'विशेष राज्य' का दर्जा दिए जाने के मुद्दे पर तेदेपा और वाईएसआर कांग्रेस लगातार भाजपा नीत केंद्र सरकार पर दवाब बना रही है. इससे पहले बीते 8 मार्च को तेदेपा के दो मंत्रियों ने राजग सरकार से इस्तीफा दे दिया था.

आज मणिपुर जाएंगे पीएम मोदी, विज्ञान कांग्रेस का करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी आज मणिपुर का दौरा करने वाले है. इस दौरे पर पीएम मोदी मणिपुर विश्वविद्यालय में105 वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन( इंडियन साइंस कांग्रेस) का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही मोदी लुवांगशांगबाम स्थित लुवांगपोकपा मल्टी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स और इंफाल पश्चिमी जिले में मैरी कॉम बॉक्सिंग एकेडमी में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. माना जा रहा है कि अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्रदेश के लिए किसी खास योजना का ऐलान कर सकते हैं. 

चारा घोटालाः दुमका केस में लालू पर आज सीबीआई कोर्ट सुना सकती है अपना फैसला
चारा घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव से जुड़े चौथे मामले पर आज फैसला सुना सकती है. इससे पहले गुरुवार को अदालत ने सुनवाई को टाल दिया था. इस मामले में सोमवार को सुनवाई पूरी होने के बाद सजा सुनाने के लिए 15 मार्च की तारीख मुकर्रर की गई थी. यह मामला दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच दुमका कोषागार से 13.13 करोड़ रुपये फर्जी तरीके से निकालने का है. लालू प्रसाद के अलावा, इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा और 30 अन्य भी आरोपी हैं. लालू प्रसाद को चारा घोटाले के पहले मामले में वर्ष 2013 में पांच वर्ष की सजा सुनाई गई थी.

Trending news