अब मेल या एक्सप्रेस के किराए पर करें राजधानी और शताब्दी में सफर
Advertisement
trendingNow1321849

अब मेल या एक्सप्रेस के किराए पर करें राजधानी और शताब्दी में सफर

यदि आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक किया है और आपका नाम प्रतीक्षा सूची में रह जाता है तो आपको एक अपैल से राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिल सकता है। बशर्ते कि आपने टिकट बुक कराते समय ‘विकल्प’ चुना हो.

बुकिंग के समय विकल्प चुनने वाले यात्रियों को मिलेगा लाभ.            फाइल फोटो

नई दिल्ली : यदि आपने मेल या एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट बुक किया है और आपका नाम प्रतीक्षा सूची में रह जाता है तो आपको एक अपैल से राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिल सकता है। बशर्ते कि आपने टिकट बुक कराते समय ‘विकल्प’ चुना हो.

दरअसल, रेलवे एक अप्रैल से एक नई योजना शुरू कर रहा है. इसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म सीट मिल सकती है, बशर्ते कि उसने टिकटों की बुकिंग के समय विकल्प चुना हो.

इस योजना के मुताबिक यात्रियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा, ना ही किराये में अंतर के लिए कोई रिफंड (रकम वापसी) दिया जाएगा. ‘विकल्प’ नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा.

हर साल 7,500 करोड़ रुपया रिफंड करता है रेलवे

गौरतलब है रेलवे को विभिन्न कारणों से टिकटों को रद्द किए जाने के चलते यात्रियों को साल में करीब 7,500 करोड़ रुपया वापस (रिफंड) करना पड़ता है. रेलवे के एक अधिकारी ने इस योजना को यात्री हितैषी बताते हुए कहा, ‘हमारा लक्ष्य दोहरा उद्देश्य प्राप्त करना है. इस योजना के तहत प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को कंफर्म सीट मुहैया करना और उपलब्ध सीटों को खपाना सुनिश्चित करना।’ प्रीमियम ट्रेनों में ‘फलेक्सी फेयर’ प्रणाली शुरू किए जाने के बाद से सीटें खाली रह जाती हैं।

फिलहाल एक नवंबर से इस नयी योजना (विकल्प) को रेलवे छह मार्गों पर पायलट आधार पर चला रही है। अभी यह प्रणाली ऑनलाइन टिकट लेने पर उपलब्ध है लेकिन इसे टिकट खिड़की पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

Trending news