Corona Curfew को लेकर UP सरकार का फैसला, कम संक्रमण वाले जिलों में रहेगी ढील
Advertisement
trendingNow1910299

Corona Curfew को लेकर UP सरकार का फैसला, कम संक्रमण वाले जिलों में रहेगी ढील

Uttar Pradesh Lockdown Night Curfew Latest Update: उत्तर प्रदेश के 20 जिलों को छोड़कर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) में ढील दी गई है. शनिवार और रविवार को पूरे यूपी में साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdown) रहेगी.

फाइल फोटो.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 20 जिलों को छोड़कर प्रदेश में कर्फ्यू (Corona Curfew) में ढील दी गई है. 1 जून से कोरोना कर्फ्यू में ढील रहेगी. शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. शनिवार और रविवार को पूरे यूपी में साप्ताहिक बंदी रहेगी. निजी कंपनियों के कार्यालय खुलेंगे, सभी सरकारी दफ्तर 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान अभी बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट से अभी होम डिलीवरी ही होगी. हाईवे के किनारे ढाबे खुलेंगे मॉल, सिनेमाघर, क्लब ये सब बंद रहेंगे.

कम संक्रमण वाले जिलों में छूट

बता दें, कुछ राज्‍य सरकारों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को जून के पहले और दूसरे हफ्ते तक के लिए बढ़ा दिया है. वहीं कुछ राज्‍य जून महीने की पहली तारीख से कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की तैयारी कर रहे हैं. यूपी (UP) में सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए कम संक्रमण वाले जिलों को छूट देने की बात कही है. छूट को लेकर मुख्‍य सचिव ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. 

इन जिलों में रहेगी सख्ती

गाजियाबाद, नोएडा, गोरखपुर, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी, सहारनपुर, बरेली, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, झांसी, प्रयागराज, जौनपुर, बागपत, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर, देवरिया समेत कुल 20 जिलों में कोई ढील नहीं दी जाएगी. यहां कोरोना कर्फ्यू पूरे हफ्ते जारी रहेगा. इन जिलों में 600 से अधिक केस हैं, अगर 600 से केस कम होते हैं तो कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. बाकी जिलों में वीकेंड कर्फ्यू लागू होगा.

7 बजे से 7  तक खुलेगा बाजार

55 जिलों में सख्ती से छूट रहेगी. दुकानें सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक वो भी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर, खोलने की अनुमति रहेगी. शनिवार रविवार साप्ताहिक बंदी पहले की तरह लागू रहेगी. कोरोना के अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी और शेष सरकारी कार्यालय अधिकतम 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे और उसमें 50% कर्मी ही रहेंगे. प्राइवेट कंपनियों के कार्यालय भी मास्क की अनिवार्यता के साथ खोले जा सकेंगे. 

क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा?

औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे. सब्जी मंडी पूर्व की भांति खुली रहेंगी. स्कूल कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट्स को होम डिलीवरी की परमीशन होगी. धर्म स्थलों के अंदर एक बार में एक स्थल पर 5 से अधिक श्रद्धालु न हों. अंडे मांस और मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई औसर सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए खोलने की अनुमति होगी. प्रदेश में गेहूं क्रय केंद्र और राशन की दुकानें खुली रहेंगी. कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल, क्लब और शॉपिंग मॉल पूरी तरह बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: कोरोना की दूसरी लहर युवाओं पर क्‍यों पड़ी भारी? मिल गया जवाब, ये लक्षण हैं जानलेवा

व्यापारी संगठन ने की थी मांग

बता दें, उत्तर प्रदेश के एक व्यापारी संगठन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से एक जून से लॉकडाउन के दौरान राज्य में दुकानों और बाजारों को खोलने का समय बढ़ाने का अनुरोध किया था. उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रवि कांत गर्ग ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री से यह अनुरोध किया. गर्ग ने कहा कि बाजार के खुलने का समय बढ़ाने से व्यापारियों को घाटे से उबरने में कुछ हद तक सहायता मिलेगी. गर्ग ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के पदाधिकारियों और सदस्यों में सर्वसम्मति है कि व्यापारिक गतिविधियों के लिए टाइमिंग बढ़ाई जाए.

VIDEO-

लगातार कम हो रहा संक्रमण

प्रदेश में कोरान संक्रमण की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा, एक्टिव केसेज की संख्या घटकर 41,214 रह गई है जो हमारे 30 अप्रैल की पीक संख्या 3,10, 783 की तुलना में 86.75% कम है. आज 1,908 पॉजिटिव मामले आए हैं जो 24 अप्रैल को आए 38,055 मामलों की तुलना में लगभग 5% रह गए हैं. उन्होंने कहा, रिकवरी 96.4% हो गई है. कल 140 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई. कल दैनिक पॉजिटिविटी की दर 0.6% थी. शुरु से अब तक प्रदेश की कुल पॉजिटिविटी 3.4% है. 

UP में सबसे ज्यादा रिकवरी रेट: CM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा, आज उत्तर प्रदेश में सिर्फ 1,900 कोरोना मामले आए हैं. कहा जा रहा था कि मई में उत्तर प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा मामले होंगे. आज राज्य में कुल 41 हजार सक्रिय मामले हैं. हमारी सबसे ज्यादा रिकवरी दर है. सबसे कम पॉजिटिविटी दर और मृत्यु दर है.

LIVE TV

Trending news