पूर्व पीएम अटल बिहारी के जन्मदिन पर यूपी सरकार की नई पहल...
Advertisement

पूर्व पीएम अटल बिहारी के जन्मदिन पर यूपी सरकार की नई पहल...

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए एक नयी योजना शुरु की है.

सरकार ने 2018 के अंत तक 1.6 करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मथुरा: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए एक नयी योजना शुरु की है. उत्तर प्रदेश के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, ‘‘इस योजना की शुरुआत मथुरा के दो गांव लोहबान और गौसाणा से हो रही है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर इन दोनों गांव का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण कर दिया गया.’’

  1. मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए एक नयी योजना शुरु की है
  2. इन दोनों गांव का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण कर दिया गया
  3. योजना की शुरुआत मथुरा के दो गांव लोहबान और गौसाणा से हो रही है

सरकार ने 2018 के अंत तक 1.6 करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. यह राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लक्ष्य ‘प्रकाश है तो विकास है’ को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है. केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत चार करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है.  इसमें से 25 लाख परिवारों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: उपभोक्ता अब अपनी पसंद की कंपनी से खरीद सकेंगे बिजली!

मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसान उदय योजना भी शुरु की है. यह किसानों के लिए आदर्श योजना है जिसमें पांच हॉर्स पावर और 7.5 हॉर्स पावर के सबमर्सिबल और कपलिंग सेट को पूरी तरह मुफ्त में बदला जाएगा. इस योजना के तहत 2022 तक 10 लाख से ज्यादा किसानों का बिजली उपभोग 35% कम होगा.

Trending news