Aligarh Muslim University: एक्‍शन में AMU के नए कुलपति, हॉस्‍टलों में अराजकता खत्‍म करने के लिए जारी किया फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2226006

Aligarh Muslim University: एक्‍शन में AMU के नए कुलपति, हॉस्‍टलों में अराजकता खत्‍म करने के लिए जारी किया फरमान

Aligarh Muslim University: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की नई वीसी ने जारी किया फरमान. अवैध रूप से रह रहे छात्रों की सूची तैयार करने और अवैध कब्जे खाली करवाने के दिए निर्देश.

Aligarh Muslim University

Aligarh Muslim University: उत्तर प्रदेश की प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की नई नियुक्त वीसी ने विश्वविद्यालय के छात्रावासों में रह रहे पूर्व छात्र और बाहरी अवांछनीय तत्वों को विश्वविद्यालय से बेदखल करने के लिए उनकी सूची तैयार करने का फरमान जारी किया है. 

पदभार संभालते ही की कार्रवाई
एएमयू की नव-नियुक्त वीसी प्रो. नईमा खातून ने 22 अप्रैल को कुलपति का पदभार संभाला. पदभार संभालने के दूसरे दिन ही 24 अप्रैल को उन्होंने विश्वविद्यालय के सभी हॉस्टलों के प्रोवोस्ट के साथ बैठक कर हॉस्टल में छात्रों के अलावा अवैध रूप से रहने वालों की सूची तैयार करने और हॉस्टलों से अवैध कब्जे खाली करवाने व अवांछनीय गतिविधियों पर हर हाल में रोकने के लिए आदेश दिया. जिसके बाद हॉस्टलों में अवैध रूप से रहने वालों छात्रों में खलबली मची हुई है. आपको बता दें कि एएमयू के कैंपस और हॉस्टलों में आए दिन मारपीट, गोलीबारी और गैरकानूनी गतिविधियों की खबरें आती रहती हैं. इससे विवि की छवि पर गलत असर पड़ता है और विवि की आंतरिक सुरक्षा पर भी सवाल उठते हैं.

सभी 60 छात्रावासों में लागू होंगे नियम
ज्ञात हो एएमयू के कुल 20 हॉल में लगभग 60 हॉस्टल हैं. इनमें पांच हॉल छात्राओं के लिए निर्धारित हैं. सभी छात्रावासों में लगभग 17 हजार छात्रों के रहने की क्षमता है. परंतु वर्तमान में सभी छात्रावासों में तकरीबन 20 हजार से ज्यादा छात्र रह रहे हैं. इसकी वजह से छात्रावासों में क्षमता से अधिक छात्रों के रहने पर कई बार सवाल उठ चुके हैं. 

आतंकी गतिविधियों के आ चुके हैं कई मामले
आपको बता दें कि हॉस्टल में कई बार आतंकी गतिविधियों के पकड़े जाने की खबरें सामने आई हैं. ज्ञात हो पिछले साल 11 नवंबर को एटीएस ने एएमयू हॉस्टल से चार छात्रों को गिरफ्तार किया था. तो वहीं 10 अक्टूबर 2023 को छात्रों के एक गुट ने फिलिस्तीन के समर्थन में विश्वविद्यालय परिसर के भीतर जुलूस निकाला था.

पहले भी जारी हुए हैं निर्देश
ज्ञात हो इससे पहले भी 7 दिसंबर 2023 को विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावासों में अवैध रूप से रह रहे पूर्व छात्रों और अवांछित तत्वों को बाहर निकलने का आदेश दिया था. परंतु अब तक यह निर्देश लागू नहीं कराया जा सका है. वहीं इस संबंध में विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रो. मोहम्मद वसीम अली ने बताया कि कुलपति ने कैंपस के अंदर लॉ एंड आर्डर का पालन और छात्रावासों में बाहरी लोगों को बेदखल कर नए सिरे से आवंटित करने का निर्देश दिया है.

और पढ़ें  -  भंडारे में शामिल होने गए युवक पर ताबड़तोड़ फायरिंग, घटना से घर में मचा कोहराम

और पढ़ें  -  विश्वविद्यालय की गलती से परीक्षा करनी पड़ी रद्द, छात्रों को हुई परेशानी

Trending news