Baghpat Lok Sabha Election 2024: बागपत में वोटिंग शुरू, पूर्व सांसद सत्‍यपाल सिंह ने परिवार के साथ किया मतदान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2222086

Baghpat Lok Sabha Election 2024: बागपत में वोटिंग शुरू, पूर्व सांसद सत्‍यपाल सिंह ने परिवार के साथ किया मतदान

Baghpat Lok Sabha Election Voting 2024: बागपत लोकसभा सीट जाटों का गढ़ कहा जाता है. यह चौधरी परिवार की परंपरागत सीट रही है. 

Baghpat Lok Sabha Chunav 2024

Baghpat Lok Sabha Chunav 2024 Updates in Hindi: दूसरे चरण की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. इन 8 सीटों में पश्चिमी यूपी की बागपत लोकसभा सीट भी शामिल हैं. एनडीए ने यह सीट रालोद के खाते में दी है. एनडीए-रालोद से डॉ. राजकुमार सांगवान प्रत्‍याशी हैं. वहीं, सपा ने ब्राह्मण प्रत्‍याशी के रूप में अमरपाल शर्मा को मैदान में उतारा है. बसपा ने प्रवीण बंसल पर दांव लगाया है. 

पूर्व सांसद ने किया मतदान 
बागपत के पूर्व सांसद डॉ. सत्‍यपाल सिंह परिवार के साथ अपने पैतृक गांव बासौली पहुंचे और मतदान किया. वोट डालने के बाद पूर्व सांसद सत्‍यपाल सिंह ने कहा कि तीसरी बर पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. उन्‍होंने जनता से वोट करने की अपील भी की है. 

बागपत में सुबह 9 बजे तक 11 प्रतिशत मतदान हुआ. 

चौधरी परिवार की परंपरागत सीट 
बागपत लोकसभा सीट जाटों का गढ़ कहा जाता है. यह चौधरी परिवार की परंपरागत सीट रही है. इसी सीट ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को जिताकर संसद पहुंचाया था. इस बार यहां से दिलचस्प सियासी लड़ाई देखने को मिल रही है. रालोद प्रत्याशी राजकुमार सांगवान की पहचान किसान राजनीति से होती है, उन्होंने चौधरी चरण सिंह से प्रभावित होकर राजनीति में कदम रखा. वह मौजूदा समय में रालोद के राष्ट्रीय सचिव हैं. साथ ही पार्टी के लिए कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं.  

जातीय समीकरण 
बागपत लोकसभा सीट पर करीब 16.50 लाख वोटर हैं. यहां सबसे ज्यादा 4 लाख मुस्लिम मतदाता हैं. जाट वोटरों की संख्या करीब 3.50 लाख है. वहीं, गुर्जर और ब्राह्मण वोटर की कुल संख्या करीब तीन लाख है. इसके अलावा दलित मतदाता 1.80 लाख, राजपूत और कश्यप मतदाता करीब 1-1 लाख हैं. 

यह भी पढ़ें : Mathura Lok Sabha Election 2024: यूपी की मथुरा हाई प्रोफाइल सीट पर वोटिंग जारी, बूथों पर वोटर्स की लंबी कतार

यह भी पढ़ें : Amroha Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के लिए अमरोहा में मतदान, वोटरों की लगी लंबी कतार
 

 

 

 

Trending news