Lok Sabha Chunav 2024: बीजेपी ने अनुभवी नेताओं पर किया भरोसा, सपा-बसपा ने उतारे नए चेहरे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2214774

Lok Sabha Chunav 2024: बीजेपी ने अनुभवी नेताओं पर किया भरोसा, सपा-बसपा ने उतारे नए चेहरे

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी बिसात बिछ चुकी है. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. प्रत्याशियों की सूची देखें तो बीजेपी की लिस्ट में अनुभवी नेताओं की लंबी फेहरिस्त नजर आती है.    

Lok Sabha Chunav 2024: बीजेपी ने अनुभवी नेताओं पर किया भरोसा, सपा-बसपा ने उतारे नए चेहरे

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की सियासी बिसात बिछ चुकी है. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों को लेकर राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. प्रत्याशियों की सूची देखें तो बीजेपी की लिस्ट में अनुभवी नेताओं की लंबी फेहरिस्त नजर आती है.  जबकि सपा, बसपा और कांग्रेस ने नए चेहरों पर भरोसा जताया है. 

बीजेपी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची देखें तो इसमें पचास साल से ज्यादा उम्र के प्रत्याशियों की संख्या 27 से ज्यादा है. जिसमें मथुरा से सांसद और उम्मीदवार हेमा मालिनी 75 साल, डुमरियागंज से प्रत्याशी जगदंबिका पाल 70 वर्ष, अकबर पुर से देवेंद्र सिंह भोले (70 साल), जौनपुर से प्रत्याशी कृपाशंकर सिंह, अरुण गोविल 66 साल, जय प्रकाश रावत 65 साल,  राजवीर सिंह राजू (एटा) 65 साल, एसपी सिंह बघेल (आगरा)  63 साल, प्रदीप चौधरी (कैराना) 53 साल, साक्षी महाराज (उन्नाव) 68 साल  है. 

इसके अलावा संभल प्रत्याशी परमेश्वर लाल सैनी 64 साल, अमरोहा  से कंवरसिंह तंवर 63 साल, खीरी से अजय मिश्रा टेनी 60 साल, 
महेंद्र नाथ पांडेय  66 साल, कुशीनगर से विजय कुमार दुबे 61 साल, रवींद्र कुशवाहा 61 साल, रामशंकर कठेरिया 59 साल,  कीर्तिवर्धन सिंह (गोंडा)- 58, रामपुर से घनश्याम लोधी 56 साल, नगीना से ओम कुमार 54 साल, राजकुमार चाहर 56 साल, पंकज चौधरी (महराजगंज) 59 साल के हैं. इसके अलावा पीलीभीत से उम्मीदवार जितिन प्रसाद - 50 साल और मुजफ्फरनगर प्रत्याशी डॉ. संजीव बालियान 51 साल के हैं. 

सपा ने युवाओं पर लगाया दांव
समाजवादी पार्टी की लिस्ट में भी पुराने नेताओं को मौका मिला है लेकिन 50 से कम उम्र के नेताओं की भी लंबी लिस्ट है. पार्टी ने गोडा से सपा ने 31 साल की श्रेया वर्मा को मौका दिया है. वहीं कैराना से चुनाव लड़ रहीं इकरा हसन की उम्र 29 साल है. मछलीशहर से सपा प्रत्याशी प्रिया सरोज की उम्र महज 25 साल है. इसके अलावा बदायूं से चुनाव लड़ रहे आदित्य यादव 35 वर्षीय और फिरोजाबाद से प्रत्याशी अक्षय यादव 37 साल के हैं. तनुज पूनिया 39 तो आजमगढ़ से चुनाव लड़ रहे धर्मेंद्र यादव की उम्र 45 साल है.

युवाओं को टिकट देने में पिछड़ी बसपा
बसपा ने भी युवाओं से ज्यादा अनुभव को तरजीह दी है. पार्टी की ओर से जारी 55 प्रत्याशियों की लिस्ट में युवाओं की संख्या कम है. बसपा के सबसे युवा प्रत्याशी खीरी से अंशय कालरा है जिनकी उम्र 30 साल है. इसके बाद रामपुर से जीशान खान 31 साल, बांदा से मयंक द्विवेदी 38 साल, इटावा से सारिका सिंह बघेल 43 साल की हैं. बसपा के अन्य उम्मीदवारों की आयु 45 से लेकर 76 साल तक है. 

चुनाव रद्द या दोबारा वोटिंग, मुरादाबाद में BJP प्रत्याशी के निधन के बाद क्या होगा?

बरेली चुनावी उठापटक से बसपा को बड़ा झटका, छोटेलाल गंगवार के नामांकन रद्द

Trending news