Barabanki news: यूपी में सास-बहू और ननद बढ़ाएंगी चुनावी पारा, मधुमक्खियों का भी होगा इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2181514

Barabanki news: यूपी में सास-बहू और ननद बढ़ाएंगी चुनावी पारा, मधुमक्खियों का भी होगा इस्तेमाल

Barabanki news: लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मधुमक्खी को शुभंकर के तौर पर चुना गया है. साथ ही लोगो पर 20 मई को मतदान करेगा बाराबंकी लिखा गया है. 

 

Barabanki news: यूपी में सास-बहू और ननद बढ़ाएंगी चुनावी पारा, मधुमक्खियों का भी होगा इस्तेमाल

Barabanki news: जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने लोकसभागार में स्वीप लोगो, शुभंकर और चुनाव गीत का लोकार्पण किया. लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के अंतर्गत मधुमक्खी को शुभंकर के तौर पर चुना गया है. साथ ही लोगो पर 20 मई को मतदान करेगा बाराबंकी लिखा गया है. इस मौक पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस मधुमक्खी की मिठास जनपद के मतदाता भी महसूस करेंगे और अधिक से अधिक मतदान करके सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ देंगे. इस दौरान उन्होंने एक चुनाव गीत का भी लोकार्पण किया. जिसमें जनपद के मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की भावुक अपील की गई है.

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान से बड़ा कोई भी महापर्व नहीं होता. इसीलिये मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बाराबंकी में लगातार कार्यक्रम चल रहे हैं. उसी क्रम में जनपद में स्वीप का लोगो, शुभंकर और गाने का लोकार्पण किया गया है. उन्होंने बताया कि जिले में बड़ी संख्या में लोग मधुमक्खी पालन का काम करते हैं. इसलिये स्वीप कमेटी ने मधुमक्खी को शुभंकर के लिये चयनित किया है. क्योंकि मधुमक्खी जिस तरह से वातावरण में मिठास घोलती है, उसी तरह वह जिले भर में चुनावी प्रक्रिया के दौरान मिठास घोलने का काम करेगी.

शुभंकर के तौर पर यह मधुमक्खी घर-घर जाकर लोगों को मतदान करने के लिये प्रेरित करने का काम करेगी. हमारा लोगो और शुभंकर जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, पेट्रोल पंप, हर गांव और घरों तक पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि यह लोगो और शुभंकर सोशल मीडिया के माध्यम से भी जन-जन तक पहुंचाया जाएगा. उन्होंने बताया कि हमारा स्वीप लोगो और शुभंकर जिले के सभी डाक्टरों के पर्चों, जन सुविधा केंद्रों पर भी दिखेगा. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता 20 मई 2024 के दिन होने वाले मतदान में कराई जा सके.

इस मौके पर पर मुख्य विकास अधिकारी व स्वीप नोडल अ. सुदन ने कहा कि लोकतंत्र का यह सबसे बड़ा त्योहार है. इसे महसूस करें और पर्व की तरह ही मनाकर लोकतंत्र को मजबूत करें. वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक व स्वीप के सहप्रभारी ओपी त्रिपाठी ने कहा कि लोगो और शुभंकर पूरे जनपद में नजर आएगा. साथ ही मतदाता गीत से पूरे जनपद के मतदाता जरूर प्रभावित होंगे और बढ़ चढ़ कर मतदान में हिस्सा लेंगे.

70 फीसदी से ज्यादा मतदान का लक्ष्य
जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि हम इस बार 70 फीसदी मतदान कराने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. इसको लेकर जिलेभर में लगातार स्वीप के अंतर्गत अभियान चलाया जा रहा है.

बूथों पर लगेंगे टेंट, बनेंगे वेटिंग रूम
उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए मतदान वाले दिन सभी पोलिंग बूथों पर टेंट लगवाकर छाया की व्यवस्था करवाई जाएगी. लोगों को बूथों पर लाइन न लगानी पड़े इसके लिये स्कूलों की खाली कक्षाओं को वेटिंग रूम के रूप में तैयार करवाया जाएगा. जिससे किसी को धूप के कारण वोटिंग करने में किसी तरह की समस्या न आए.

कम मत प्रतिशत वाले बूथों पर खास नजर
उन्होंने बताया कि जिन बूथों पर कम मतदान होता आया है, उनका चिन्हीकरण कर लिया गया है. उन क्षेत्रों में हम लोग घर-घर जाकर सभी को मतदान करने के लिये प्रेरित कर रहे हैं. इसके लिये वालंटियर्स की टीम भी तैयार की गई हैं. जो लगातार जागरुकता कार्यक्रम चला रही हैं. इसके अलावा अगर किसी गांव में मतदान बहिष्कार जैसाी कोई स्थिति बनती है, तो हम लोग वहां की समस्या का निराकरण कराकर उन्हें भी मतदान की प्रक्रिया में शामिल करेंगे.

यह भी पढ़े- बीजेपी का घोषणापत्र बनाने वाली टीम की कमान संभालेंगे राजनाथ, सबसे ज्यादा यूपी के सदस्य

Trending news