UP News: लखनऊ-मुरादाबाद से बरेली तक महानगरों का होगा विस्तार, दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर SCR का काम तेज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2126279

UP News: लखनऊ-मुरादाबाद से बरेली तक महानगरों का होगा विस्तार, दिल्ली-एनसीआर की तर्ज पर SCR का काम तेज

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बैठक में जनपद रामनगर (वाराणसी), मुरादाबाद, हापुड़, रायबरेली, बरेली और लखनऊ की महायोजना 2031 के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए. जिसमें उन्होंने आईटीआई की स्थापना के लिए इण्डस्ट्रियल एरिया में जगह देने और लखनऊ जनपद की सीमा तक एलडीए का विस्तार करने की बात कही.

Yogi Adityanath

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के  समक्ष आज उनके सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में जनपद रामनगर (वाराणसी), मुरादाबाद, हापुड़, रायबरेली, बरेली और लखनऊ की महायोजना 2031 का प्रस्तुतिकरण किया गया. बैठक में योगी ने कई मुख्यमंत्री दिशा निर्देश दिए.

महायोजना में ना हो देरी
योगी ने कहा कि महायोजना लागू करने में अब देर नहीं होनी चाहिए,इसे  स्थानीय जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों से बात करके जल्द लागू करें. बहुत से गांवो को भी अब नगरीय महायोजना का हिस्सा बनाया गया है , यह जरूर ध्यान रखें कि इन गांवों को ग्रीन लैंड के रूप में घोषित न किया जाए और आबादी की भूमि ग्रीन लैंड नहीं होगी.

इण्डस्ट्रियल एरिया में हो आईटीआई
मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीआई की स्थापना के लिए इण्डस्ट्रियल एरिया में स्थान दें. इससे युवाओं को व्यावहारिक ज्ञान पाने में अधिक सहजता होगी.ये महत्वपूर्ण बात योगी ने युवाओं की व्यावहारिक शिक्षा को ध्यान में रखकर कही.

मुरादाबाद में विकास की बहुत संभावनाएं 
 मुरादाबाद (गजरौला) के नए मास्टर प्लान में औद्योगिक और व्यावसायिक क्षेत्रों को और विस्तार दें. यहां बहुत संभावनाएं हैं. इसका समुचित उपयोग किया जाना चाहिए. इससे आर्थिक स्थीति में सुधार होगा और रोजगार भी सृजित होगा. गजरौला में नवीन बस टर्मिनल और बाईपास मार्गों की आवश्यकता है. इसे महायोजना में शामिल करें. शुद्ध पेयजल के लिए पाइपलाइन और सीईटीपी की स्थापना भी की जाए.

लखनऊ के लिए कही ये बात
योगी ने लखनऊ विकास प्राधिकरण की सीमा को पूरे लखनऊ जनपद तक विस्तार देने को भी कहा. इसके अलावा स्टेट कैपिटल रीजन डवलपमेंट अथॉरिटी का गठन हो रहा है. इन प्रयासों से राज्य राजधानी क्षेत्र में सुनियोजित और सुस्थिर विकास की गति मिलेगी.

लैंड यूज के बारे में जानकारी हो सार्वजनिक
योगी ने आगे कहा कि लैंड यूज के बारे में जानकारी सार्वजनिक होनी चाहिए.  हर खसरे के बारे में अपडेट जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि हर कोई आसानी से किसी भूमि की स्थिति जान सके.

रीजनल डेवलपमेंट प्लान करें तैयार
उन्होने स्टेट कैपिटल रीजन की तर्ज पर वाराणसी को केंद्र में रखते हुए सीमावर्ती जनपदों को जोड़कर एक रीजनल डेवलपमेंट प्लान तैयार करने को कहा . इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने को लेकर भी निर्देश दिए.

हर जनपद है खास
मुख्यमंत्री ने जनपदों के संबंध में कहा कि हर जनपद में कुछ न कुछ खास है,वहां के पोटेंशियल को देखें और उसे प्रोत्साहित करें. स्थानीय शिल्पकला और परंपरागत उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए क्लस्टर विकसित किया जाए. 

धार्मिक स्थलों के विकास  को बनाएं महायोजना का हिस्सा
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास प्राधिकरणों को नई संभावनाएं तलाशनी होंगी. नगर निगम के बाहर विस्तार लेना होगा. धार्मिक/आध्यत्मिक स्थलों के विकास को महायोजना का हिस्सा बनाएं. इंडस्ट्रियल एरिया में काम करने वाले श्रमिकों को पास में ही अवासीय सुविधा भी उपलब्ध कराने के प्रयास होने चाहिए .

टैक्सी-ऑटो स्टैंड और स्ट्रीट वेंडर ज़ोन करें तय
आगे योगी ने कहा कि नगरों में यातायात प्रबंधन एक जरूरी विषय है. हमें इसके लिए ठोस प्रयास करने की जरूरत है. इसके लिए टैक्सी-ऑटो स्टैंड और स्ट्रीट वेंडर ज़ोन तय होने चाहिए. महायोजना में इसके लिए स्पष्ट भूमि चिन्हित होनी चाहिए.साथ हीं मल्टीलेवल पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान निर्धारित करें.

एम्स की सुविधा को बनाएं महायोजना का हिस्सा
रायबरेली में एम्स की सुविधा है. इसे इस बार महायोजना का हिस्सा बनाएं. नगर में नए टाउनशिप का विकास किया जाना चाहिए. तालाबों सहित अन्य जलाशयों का संरक्षण हो.

यह भी पढ़ें - यूपी पुलिस लिख‍ित परीक्षा रद्द, सीएम योगी का बड़ा फैसला, जानें अब कब होगा दोबारा एग्‍जाम

 

Trending news